Lollypopnews.com
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye For Beginners 2024 शतरंज खेलकर पैसे कैसे कमाए

Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye For Beginners 2024 शतरंज खेलकर पैसे कैसे कमाए

जानें इस आर्टिकल में क्या हैं?
Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye
Telegram
WhatsApp
Facebook
Twitter

Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye: शतरंज न केवल एक दिमागी खेल है, बल्कि आज के समय में यह एक कमाई का साधन भी बन चुका है। 2024 में, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स और टूर्नामेंट्स के जरिए शतरंज खेलकर पैसे कमाने के कई नए अवसर उभरकर सामने आए हैं। यदि आप शतरंज खेलने के शौकीन हैं और सोचते हैं कि शतरंज खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब आप अपने शौक को एक पेशे में बदल सकते हैं और लाखों नही करोड़ो कमा सकते है।

सबसे पहले हम बात कराने ऑनलाइन शतरंज प्लेटफार्म जैसे Chess.com और Lichess.org की। इन ऐप्स से आप पैसे तो नही कमा पाएंगे लेकिन अपनी चेस स्किल्स को निखार सकते हैं। ये आर्गेनाइजेशन Chess प्रतियोगिता भी आयोजित करते है आप इन इवेंट्स में भाग लेकर चेस से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा, यूट्यूब चैनल शुरू करके शतरंज की बारीकियां सिखाना, कोचिंग देना या अन्य खिलाड़ियों के साथ मैच खेलकर लाइव स्ट्रीमिंग करना भी शतरंज से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके हैं।

यदि आपको नही समझ आ रहा कि ये सब कैसे करे तो परेशान मत होइए इस आर्टिकल में हम शतरंज के शुरुआती खिलाड़ियों के लिए कुछ आसान और प्रभावी तरीके बताएंगे, जिनसे वे शतरंज खेलकर 2024 में पैसे कमा सकते हैं। अगर आप शतरंज खेलना जानते हैं और इसे एक कमाई का साधन बनाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

शतरंज खेलकर पैसे कैसे कमाए (Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye)

Chess Khelkar Paise Kaise Kamaye शतरंज खेलकर पैसे कैसे कमाए 2024 For Beginners: आप यदि शतरंज के मंझे हुए खिलाड़ी है और आपको इस शतरंज खेल के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपके पास इस खेल को मोनेटाइज करने के कई तरीके है। नीचे हमने 3 तरीके बताए है जिससे आप चेस खेलकर लाखो से लेकर करोड़ो रुपए कमा सकते है।

1. टूर्नामेंट्स में भाग लें

आज के समय में हमेशा कहीं न कहीं चेस टूर्नामेंट होते रहते है। AICF (All India Chess Federation) की आधिकारिक वेबसाइट पर आप जायेंगे तो आपको कई ऑन्गोइंग और अपकमिंग इवेंट्स मिल जायेंगे। इसके अलावा भी कई सारे आर्गेनाइजेशन चेस टूर्नामेंट आयोजित करते है और लाखों रुपए की इनाम राशि प्रदान करते है। Tata Steel Chess Tournament इसमें काफी प्रमुख है। इसके अलावा प्लेटफार्म जैसे Chess.com, Lichess.org, और Playchess विभिन्न प्रकार के शतरंज टूर्नामेंट्स का आयोजन करते हैं, जिनमें हिस्सा लेकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इन टूर्नामेंट्स में स्थानीय, राष्ट्रीय, और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी भाग लेते हैं। टूर्नामेंट जीतने पर आपको नकद पुरस्कार के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग और प्रतिष्ठा भी मिलती है।

2. शतरंज कोच बने

यदि आप शतरंज में माहिर हैं और आपके पास खेल की अच्छी समझ है, तो आप शतरंज की कोचिंग देकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप बच्चों और नौसिखियों को शतरंज सिखाकर Chess Coaching Classes शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफॉर्म्स या व्यक्तिगत ट्यूशन का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा, कई वेबसाइट्स जैसे Chess.com और iChess पर शतरंज के कोच के रूप में रजिस्टर होकर आप छात्रों को कोचिंग दे सकते हैं और इसके बदले में अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

3. लाइव स्ट्रीमिंग और यूट्यूब चैनल

शतरंज के खेल की लाइव स्ट्रीमिंग और यूट्यूब चैनल बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। आप अपने गेम्स की स्ट्रीमिंग Twitch या YouTube पर कर सकते हैं, जहां लोग आपकी शतरंज की टैक्टिक्स को देख सकते हैं और सीख सकते हैं। इसके अलावा, आप शतरंज की बारीकियां सिखाने वाले ट्यूटोरियल बना सकते हैं, जो शतरंज के नौसिखियों के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। यूट्यूब से एडवर्टाइजमेंट और स्पॉन्सरशिप के जरिए भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Chess Tournaments में कैसे भाग ले ?

शतरंज टूर्नामेंट्स में भाग लेने के लिए आपको कुछ इंपोर्टेंट प्रक्रियाओं को फूलो करना होगा इन प्रक्रियाओं को फॉलो करके आप एक सफल खिलाड़ी बन सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप कैसे चेस टूर्नामेंट्स में भाग ले सकते हैं:-

1. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर रजिस्टर करें

अगर आप ऑनलाइन टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको किसी प्रतिष्ठित शतरंज वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। कुछ लोकप्रिय Chess websites इस प्रकार हैं

  • Chess.com
  • Lichess.org
  • Playchess.com

2. लोकल और राष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में भाग लें

अगर आप चेस खेलकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको लोकल और राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट्स कीच जीतने होंगे। हर समय भारत के किसी न किसी हिस्से में चेस टूर्नामेंट आयोजित होते है। इन टूर्नामेंट्स की जानकारी आपको ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (AICF) की वेबसाइट या आपके राज्य की चेस एसोसिएशन वेबसाइट से मिल सकती है। इसके लिए आपको फेडरेशन में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार रजिस्टर होने के बाद, आप विभिन्न स्तरों के टूर्नामेंट्स में भाग लेने के लिए योग्य हो जाते हैं। रजिस्ट्रेशन की फीस 250 से 300 रुपए रखी गई है।

यह लेख भी आपको पसंद आयेंगे:

3. FIDE रेटिंग हासिल करें

अगर आप इंटरनेशनल स्तर के टूर्नामेंट्स में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको FIDE (Fédération Internationale des Échecs) रेटिंग की आवश्यकता होती है। FIDE रेटेड टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेकर आप अपनी रैंकिंग बढ़ा सकते हैं और उच्च स्तर के टूर्नामेंट्स में क्वालिफाई कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स जीतने पर पुरस्कार राशि करोड़ो में होती है।

FIDE रेटिंग कैसे सुधारें?

FIDE (Fédération Internationale des Échecs) रेटिंग सुधारने के लिए आपको लगातार मेहनत, स्मार्ट टैक्टिक्स, और सही दिशा में प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है। यहां हमने कुछ प्रमुख तरीके बताए हैं, जिनसे आप अपनी FIDE रेटिंग सुधार सकते हैं:

  1. नियमित टूर्नामेंट्स में भाग लें
    • FIDE-रेटेड टूर्नामेंट्स में भाग लें, क्योंकि यही वह स्थान है जहां आपकी रेटिंग को अपडेट किया जाता है।
    • आप जितने अधिक टूर्नामेंट्स में खेलेंगे, उतना अधिक आप अपने खेल का विश्लेषण कर पाएंगे और परफॉर्मेंस में सुधार कर पाएंगे।
  2. गेम्स का विश्लेषण करें
    • आप हर मैच के बाद अपने गेम का विश्लेषण करें। जानें कि कहां गलती हुई और किस चाल के कारण आप मैच जीते है या पराजित हुए है।
    • ऑनलाइन टूल्स और chess apps का उपयोग करके अपनी गलतियों को सुधार सकते है।
  3. डेली अभ्यास करे
    • नियमित रूप से शतरंज की चालों, ओपनिंग्स और एंडगेम्स की प्रैक्टिस करें। चेस बोर्ड में बन रही अलग-अलग खेल स्थितियों को समझना और उनके लिए सही रणनीतियां बनाना जरूरी है।
    • पज़ल्स सॉल्व करें ताकि आप अपनी गेम सेंस और चालों की सटीकता को बेहतर तरीके से आक सकें।
  4. शतरंज की कोचिंग ले
    • आपको किसी अनुभवी कोच से कोचिंग लेनी चाहिए। कोच आपको गेम की कमजोरियों और ताकतों को समझने में मदद करेंगे।
    • प्रोफेशनल ट्रेनिंग से आपका गेम जल्दी सुधर सकता है और FIDE रेटिंग थोड़ी तेजी से बढ़ सकती है।

शतरंज सीखने की किताबें, Top Chess Books

शतरंज सीखने और उसमें महारत हासिल करने के लिए किताबें बहुत उपयोगी होती हैं। शतरंज ही क्यों किसी भी चीज में बेहतर बनने के लिए किताबे बहुत उपयोगी होती है। शतरंज के खेल में ये किताबें आपको विभिन्न रणनीतियों, ओपनिंग्स, एंडगेम्स और मानसिक तैयारी के बारे में सिखाती हैं। यहां हमने कुछ प्रसिद्ध शतरंज की किताबें सुझाई है, जो चेस खेलने की शुरुआत करने वाले खिलाड़ियों से लेकर अनुभवी खिलाड़ियों तक के लिए फायदेमंद हो सकती हैं:-

यह लेख भी आपको पसंद आयेंगे:

1. My System – Aaron Nimzowitsch

लेवल: इंटरमीडिएट से एडवांस: यह शतरंज की सबसे प्रसिद्ध किताबों में से एक है। इसमें पोजीशनल प्ले, केंद्र पर नियंत्रण, और प्यादों की संरचना जैसे सिद्धांतों को समझाया गया है।

2. Bobby Fischer Teaches Chess – Bobby Fischer

लेवल: शुरुआती: यह किताब शतरंज के बुनियादी सिद्धांतों को बहुत सरल तरीके से सिखाती है। इसमें खासतौर पर चेकमेट के बारे में चर्चा की गई है, जो शुरुआती खिलाड़ियों के लिए बहुत मददगार है।

3. Chess Fundamentals – José Capablanca

लेवल: शुरुआती और इंटरमीडिएट: पूर्व विश्व चैम्पियन जोस कैपाब्लांका द्वारा लिखी गई यह किताब शतरंज के मूल सिद्धांतों को बेहद स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करती है। यह किताब शुरुआती खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन गाइड है।

4. Silman’s Complete Endgame Course – Jeremy Silman

लेवल: सभी स्तर: इस किताब में एंडगेम्स की विभिन्न तकनीकों पर फोकस किया गया है। हर स्तर के खिलाड़ी के लिए यह किताब उपयुक्त है।

5. The Life and Games of Mikhail Tal – Mikhail Tal

लेवल: एडवांस: इस किताब में शतरंज के जादूगर मिखाइल ताल के जीवन और उनके द्वारा खेले गए बेहतरीन खेलों का वर्णन किया गया है। यह खिलाड़ियों को आक्रामक खेल की शैली सिखाने में मदद करती है।

Note: यह किताब व्यक्तिगत तौर पर मेरी पसंदीदा किताब है। Chess की अटैकिंग रणनीतियों के बारे में इस किताब से मैने बहुत कुछ सीखा है। यदि आप शतरंग में महारत हासिल करना चाहते है तो मैं व्यक्तिगत तौर पर रिकमेंड करूंगा कि आपको इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए और जितना हो सके मिखैल ताल द्वारा खेले गए के गेम्स का विश्लेषण करना चाहिए।

6. Think Like a Grandmaster – Alexander Kotov

लेवल: इंटरमीडिएट से एडवांस: यह किताब आपको सोचने के तरीके में सुधार करने में मदद करती है। इसमें बताया गया है कि ग्रैंडमास्टर कैसे सोचते हैं और अपनी चालों का चयन करते हैं।

7. Winning Chess Strategies – Yasser Seirawan

लेवल: इंटरमीडिएट: इस किताब में शतरंज की रणनीतियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। यह किताब उन खिलाड़ियों के लिए उपयोगी है जो अपनी रणनीतिक सोच को सुधारना चाहते हैं।

चेस खेलकर कितने पैसे कमा सकते है ?

चेस खेलकर आप कितने पैसे कमा सकते है यह पूरी तरह टूर्नामेंट और प्लेयर की योग्यता पर डिपेंड करता है। आप यह मानकर चलिए चेस खेलकर आप शतरंज से साल का कम से कम 5 लाख से करोड़ो कमा सकते है। आमतौर पर प्रथम विजेता के लिए इनाम की मिनिमम राशि 5 लाख होती है जबकि अधिकतम करोड़ो रुपए हो सकती है। इसलिए टॉप चेस प्लेयर मात्र टूर्नामेंट्स खेलकर 10 से 15 करोड़ रुपए कमा सकते है। इसके अलावा भी चेस प्लेयर कोचिंग देकर, ऑर्बिटर बनकर, प्रमोशन करके अतिरिक्त कमाई करते है।

Shailendra Kushwaha
नमस्कार साथियों! मै पिछले 3 वर्षो से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कार्य कर रहा हूं। इस दौरान मैंने अलग अलग कैटेगरी की 120 से अधिक वेबसाइट्स पर काम किया है। इसमें कुछ प्रसिद्ध न्यूज पोर्टल भी शामिल थे। मैने शेयर बाजार, शिक्षा, रोजगार, मनोरंजन, व्यवसाय और राजनीति समेत कई बिट्स पर काम किया है। 2023 से मैं Lollypopnews.com पर काम कर रहा हूं। मै उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गांव बिलॉन्ग करता हूं, मेरी शुरुआती पढ़ाई पानीपत से हुई है। अभी मैं ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा हूं।
Related Posts
EDITOR'S CHOICE

Leave a Comment

Latest Posts
LATEST NEWS
Advertisement