अमेरिका में नौकरी कैसे पाए: अमेरिका में नौकरी कैसे मिलेगी, जाने सम्पूर्ण जानकरी

अमेरिका में नौकरी कैसे पाए: बहुत से भारतीयों का सपना होता है कि वे भारत से बाहर विदेशो में जॉब करें। भारत की तुलना में खाड़ी देशों और यूरोपीय देशों में सैलरी ज्यादा मिलती है। यदि आपकी भी इच्छा है कि आप अमेरिका में जाकर काम करे और एक मोटी तनख्वाह पाए, तो आपको पता होना चाहिए कि अमेरिका में जॉब कैसे मिलेगी ?

अमेरिका में जॉब पाने के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होगा, साथ ही यदि आपके पास उच्च शैक्षणिक डिग्री है तो आपको जॉब मिलने में काफी आसानी होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है कि आप अमेरिका में नौकरी कैसे पाए (America Me Job Kaise Paye), इसके लिए आपको यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा।

अमेरिका में नौकरी की जानकरी

अमेरिका में नौकरी की जानकरी के लिए आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट्स मिल जाएंगी। जहां से आप देख सकते है कि किस कंपनी में रिक्तियां निकली है। इसके अलावा आप किसी स्पॉन्सर के जरिये भी अमेरिका में नौकरी कैसे पाए, उपलब्ध रिक्तियों आदि के बारे में जानकरी ले सकते है। इसके अतिरिक्त अमेरिका में जॉब करने के लिए आपके पास वीसा होना चाहिए, अमेरिका का वीजा कैसे मिलेगा, इस बारे में भी हम आगे जानकरी देने वाले है।

यह भी पढ़ें: Zoho Success story in hindi: गांव के आदमी ने बना दी हजारों करोड़ की कंपनी

अमेरिका में नौकरी करने के फायदे

  • अमेरिका में नौकरी करने के कई सारे फायदे है, जिसके बारे में एक एक करके हम आपको बताने वाले है.
  • आप सब को मालूम ही होगा, अमेरिका एक विकसित देश है, इसलिए वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थकेअर आदि काफी बेहतर है।
  • अमेरिकी लाइफ स्टाइल या अमेरिका में जीवन स्तर काफी अच्छा है, क्योंकि अमेरिका में ज्यादा वेतन और स्वास्थ्य सुरक्षा मिलती है।
  • अमेरिका में आप ज्यादा कमा सकते है, वहां आपको भारत से ज्यादा वेतन दिया जा सकता है।
  • अमेरिका में वर्किंग ऑवर काफी फ्लेक्सिबल है, आपको हफ्ते में सिर्फ 40 घण्टे काम करना होता है।
  • यदि आप फैमिली के साथ अमेरिका में रहेंगे तो आपके बच्चो को उच्च और अच्छी शिक्षा हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • जिस भी कंपनी के लिए आप काम करेंगे, उसके द्वारा आपको लाइफ इन्सुरेंस, हेल्थ इन्सुरेंस समेत कई सुविधाएं मिलेंगी।

अमेरिका में नौकरी कैसे पाए (America Me Job Kaise Paye)

अमेरिका में नौकरी पाने के कई सारे रास्ते है, लेकिन किसी भी रास्ते से अमेरिका में नौकरी पाने काफी जटिल हो सकता है, क्योंकि अमेरिका जैसे विकसित देशों में काम करने के लिए हर दिन लाखो लोग प्रयास करते है। आईये जानते है अमेरिका में नौकरी कैसे पाए-

Method 1. अमेरिका में नौकरी पाने का सबसे सरल तरीका है ,आप किसी प्रतिष्टित कॉलेज जैसे Indian Institute of Management या Indian Institute of Technology आदि में शिक्षा ले रहे हो। यदि आप ऐसे किसी संस्थान में पढ़ाई कर रहे होंगे तो कंपनियां आपको खुद हायर करेंगी।

Method 2. दूसरा आसान तरीका है कि अपाक कोई दोस्त या रिश्तेदार पहले से ही अमेरिका में नौकरी कर रहा हो, उनकी सहायता और सिफारिश से आपको अमेरिका में नौकरी मिलने में आसानी होगी।

Method 3. इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट्स जैसे Google Jobs, Indeed, Linkedin, Naukri.com आदि पर अमेरिकी कंपनियों में जॉब सर्च करके अप्लाई कर सकते है।

Method 4. एक और तरीका यह है कि आप किसी भारतीय रिक्रूइटर से सम्पर्क करें जो आपको अमेरिका में नौकरी दिलवा सके, ध्यान रहे रिक्रूइटर विश्वसनीय होना चाहिए।

अमेरिका में जॉब पाने के लिए योग्यता

अमेरिका में लाखों प्रकार की नौकरियां उपलब्ध है, और हर नौकरी के लिए अलग अलग योग्यताएं होती है। इसलिए यहां हमने कुछ बेसिक योग्यताएं बताई है, जो अमेरिका में जॉब पाने के लिए आपकी काफी मदद करेंगी।

  1. अमेरिका में नौकरी पाने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए, आप फ्लुएंटली इंग्लिश बोलने में सक्षम होने चाहिए, साथ ही आपको इंग्लिश लिखनी व पढ़नी भी आनी चाहिए।
  2. आपको लोगो से बात करने का तरीका मालूम होना चाहिए, आपकी कम्युनिकेशन स्किल जितनी बेहतर होगी, नौकरी ढूंढने में आपको उतनी ही आसानी होगी।
  3. यदि आप ऐसे व्यक्ति है जिनके पास उच्च शिक्षा नही है, या फिर आपने सिर्फ ग्रेजुएशन तक ही पढ़ाई की है। तो आप नॉन आफिस जॉब ढूंढ़ सकते है।
  4. इसके लिए आपको नॉन आफिस वर्क आने चाहिए, जैसे ड्राइविंग, कारपेटिंग, मोटर मैकेनिक, आदि।
  5. यदि आपके पास कोडन, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग जैसी स्किल्स है तो भी आप आसानी से नौकरी पा सकेंगे।
  6. इसके अतिरिक्त यदि आपने किसी MNC कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया है तो आपके पास उस जॉब से सम्बंधित सभी डिग्रियां होनी चाहिए।

USA में नौकरी कैसे मिलेगी ?

यदि आप जानना चाहते है USA में नौकरी कैसे मिलेगी, तो नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़े।

अमेरिका या US में नौकरी पाने के लिए आपके पास US का वीजा होना चाहिए, हालांकि नौकरी लगने के बाद आपको विजा प्राप्त करने में ज्यादा आसानी होगी।

आपने जिस भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया है, उसके लिए आपके पास भी आवश्यक योग्यताएं और आवश्यक कागज़ात होने चाहिए।

अमेरिका में जॉब के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है आपकी इंग्लिश भाषा पर कमांड अच्छी होनी चाहिए।

यदि आप किसी थर्ड पर्सन के जरिये अमेरिका में नौकरी प्राप्त करने जा रहे है तो वो विश्वसनीय होना चाहिए, नही तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

अमेरिका में सैलरी कितनी मिलती है ?

अब आते है सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक पर है, जिसके लिए आप अमेरिका नौकरी करने जा रहे है, वो है अमेरिका में सैलरी कितनी मिलती है ? ये एक महत्वपूर्ण प्रश्न है लेकिन इसके जवाब कई हो सकते है क्योंकि अमेरिका में आपको कितनी सैलरी मिलेगी ये डिपेंड करता है कि आप काम कौन सा कर रहे है। आइए स्टेपवाइज जान लेते है कि अमेरिका में कौन सी जॉब करने पर कितनी सैलरी मिल सकती है । ये सभी आंकड़े talent.com पर प्रकशित इस लेख से लिये गए है-

  • Accounting , Adminstration और Human Resources के क्षेत्र में काम करने पर आपकी सालाना आय 62,414 डॉलर हो सकती है।
  • Architecture और creative arts के क्षेत्र में सैलरी 56,660 डॉलर है, जबकि Banking ,Finance और Insurance सेक्टर में आपकी आय 80,206 डॉलर हो सकती है।
  • Childcare और शिक्षा के क्षेत्र में 56,989 डॉलर और Construction और मेंटेनेन्स के क्षेत्र में 51,800 डॉलर सैलरी होने की उम्मीद है।
  • यदि आप अमेरिका में इंजीनियरिंग की फील्ड में जॉब करते है तो आपकी सालाना आय 97,845 डॉलर होने की उम्मीद है जबकि फ़ूड सर्विसेज में 42,897 डॉलर।
  • Healthcare , Pharmaceutical और सोशल सर्विसेज के क्षेत्र में आपकी आय 85,771 डॉलर हो सकती है जबकि हॉस्पिटैलिटी और ट्रेवल के सेक्टर में जॉब करने पर 48,120 डॉलर हो सकती है।
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के सेक्टर में आप 89,477 डॉलर प्रति वर्ष की इनकम कर सकते है, जबकि जर्नलिज्म में आपकी सैलरी 54,693 डॉलर होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें: Parle G Success Story: परिवार के 12 लोगो ने मिलकर बनाई 45 हजार करोड़ की कंपनी

Conclusion

अमेरिका में नौकरी पाना हर व्यक्ति का सपना होता है, लेकिन अमेरिका कैसे देश मे नौकरी पाने इतना आसान नही है क्योंकि अमेरिका में नौकरी पाने के लिए हर दिन लाखो लोग अप्लाई करते है। इसलिए इस क्षेत्र में फ्रॉड भी काफी बढ़ गए है, यदि आप अमेरिका में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए, नही तो आपके साथ भी फ्रॉड हो सकता है। बहरहाल इस आर्टिकल में हमने अमेरिका में नौकरी पाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी है, इस आर्टिकल कप पढ़ने पर आपको अमेरिका में नौकरी पाने में आसानी होगी।

FAQs

USA में नौकरी कैसे मिलेगी ?

अमेरिका में आपको नौकरी पाने के लिए उच्च शिक्षा हासिल करनी होगी, इसके बाद आप indeed, naukri.com और linkedin के जरिये नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

अमेरिका में एक घण्टे की मजदूरी की सैलरी कितनी है।

अमेरिका में आप मजदूरी करके प्रति घण्टे 547 रुपये कमा सकते है।

अमेरिका में एक महीने की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में एक महीने की औसत सैलरी 4 हजार 600 डॉलर मिलती है, जिसकी कीमत भारतीय रुपयों में साढ़े 3 लाख के आसपास होती है।

अमेरिका में इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में इंजीनियर को 97,845 डॉलर की सालाना आय दी जाती है।

Leave a Comment