अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर, जहां एक बार आपको अवश्य जाना चाहिए

अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर: अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली और सांस्कृतिक विविधता वाला देश है। अमेरिका में लगभग हर धर्म के लोग निवास करते है लेकिन ईसाई धर्म को मानने वाले यहां बाहुल्यता में है। लेकिन पिछले कुछ वर्षो में अमेरिका में हिंदुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है वर्तमान में अमेरिका में 22 लाख हिन्दू रहते है और यहां 1000 से ज्यादा हिन्दू मंदिर है। हिंदुओ की संख्या बढ़ने के कारण यहां हिन्दू मंदिरों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है, आइए जानते है अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर के बारे में।

अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर

अमेरिका उत्तरी अमेरिका कॉन्टिननेंट का एक प्रमुख देश है, बीते वर्षो में देखा गया है कि यहां तेजी से हिन्दू व हिन्दू मंदिरों का विकास हुआ है। वैसे तो अमेरिका में 1% से भी कम हिन्दू निवास करते है लेकिन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर अमेरिका में ही स्थित है।

बता दे अमेरिका में आज से 20 साल पहले हिन्दू मंदिरों की संख्या महज 435 थी जो कि अब बढ़कर 1000 से ज्यादा हो गयी। ऐसे में हम आपको आज अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिर के बारे मे बताएंगे जहां आपको एक बार जरूर दर्शन करने जाना चाहिए।

1. अक्षरधाम मंदिर, न्यू जर्सी

अमेरिका के न्यू जर्सी में स्थित अक्षरधाम मंदिर अमेरिका का बससे बड़ा मंदिर है। ये मंदिर 185 एकड़ में फैला हुआ है एयर इसका निर्माण कार्य 2011 मे शुरू हुआ था। अक्षरधाम मंदिर का निर्माण 29 देशो से लाएं गए पत्थरो से किया गया था। अक्षरधाम मंदिर के निर्माण में 12500 लोगो ने श्रम दान किया था और निर्माण में 12 वर्ष से अधिक का समय लगा था। अमेरिका के न्यूजर्सी में बना यह अक्षरधाम मंदिर तीसरा सांस्कृतिक परिसर है।

बता दे पहला अक्षरधाम का निर्माण 1992 में गांधीनगर में किया गया था। इसके पश्चात 2005 में नई दिल्ली में दूसरे अक्षरधाम मंदिर का निर्माण किया गया था। अमेरिका में स्थित यह मंदिर भारत की विरासत और संस्कृति को अमेरिका में दर्शाता है। अक्षरधाम मंदिर को प्राचीन भारतीय कला, संस्कृति और वास्तुकला को ध्यान में रखकर बनाया गया है, मंदिर में 10 हजार से अधिक मूर्तियो की नक्काशी की गई है।

2. श्री महावल्लभ गणपति देवस्थानम

श्री महावल्लभ गणपति देवस्थानम अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में स्थित एक हिन्दू मंदिर है। यह मंदिर न्यू यॉर्क का सबसे बड़ा एयर सबसे पुराना मंदिर है, इसका निर्माण भारतीय प्रवासियों द्वारा करवाया गया था। न्यू यॉर्क का यह मंदिर बाधाओं को नष्ट करने वाले विघ्नहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है। मंदिर श्रद्धालुओ के लिए सुबह 8 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है। मंदिर का निर्माण कार्य सन 1970 में सम्पूर्ण हुआ था।

श्री महावल्लभ गणपति देवस्थानम मंदिर के वास्तुकला की बात करे तो मंदिर में दक्षिण भारतीय वास्तुशिल्प का प्रभाव देखा जा सकता है। इस मंदिर का निर्माण एक गैर लाभकारी संस्था द हिन्दू टेम्पल सोसाइटी ऑफ नार्थ अमेरिका द्वारा किया गया था, इस संस्था का निर्माण भारतीय प्रवासियों द्वारा किया गया था। इस मंदिर का निर्माण भारत से आयातित ग्रेनाइट पत्थरो के द्वारा किया गया था, यह उत्तरी अमेरिका का पहला प्रामाणिक हिन्दू मंदिर था।

श्री महावल्लभ गणपति देवस्थानम का पता

पता
45-57 बोवेन स्ट्रीट,
फ्लशिंग, एनवाई 11355

फ़ोन
(718) 460-8484 एक्सटेंशन। 112

वेबसाइट
https://nyganeshtemple.org

3. वेंकटेश्वर मंदिर,पिट्सबर्ग

पेंसिल्वेनिया के पेन हिल्स में स्थित पिट्सबर्ग में श्री वेंकटेश्वर मंदिर, अमेरिकी हिंदुओ के लिए एक महत्वपूर्ण आस्था का केंद्र है सन 1976 में स्थापित, यह अमेरिका के सबसे पुराने पारंपरिक हिंदू मंदिरों में से एक है। अमेरिकी में स्थित वेंकेटेश्वर मंदिर के निर्माण में 1.5 मिलियन डॉलर से अधिक की लागत लगी थी। यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है इसके साथ ही यहां भगवान गणेश, देवी पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमाएं स्थापित है। मंदिर का डिज़ाइन दक्षिण भारतीय तिरुपति मंदिर से प्रेरित है। यह मंदिर अपने गोल्डन रथ के लिए भी जाना जाता है।

यह मंदिर पिट्सबर्ग के हिंदुओं के लिए एक प्रमुख सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र है। वेंकेटेश्वर मंदिर का भूमि पूजन 17 अप्रैल 1975 को हुआ था। मंदिर के भूमिपूजन के बाद ही दो गुटों में तनाव हो गया कुछ लोग चाहते थे मंदिर को दक्षिण भारतीय परम्पराओ और वास्तुकला के अनुसार बनाना चाहिए और कुछ लोग चाहते थे उत्तर भारतीय परम्पराओ और वास्तुकला के अनुसार बनाना चाहिए। बाद में उत्तर भारतीयों ने मोनरोविले में अपना मंदिर बनाया और दक्षिण भारतीयों ने पेन हिल्स में। वेंकेटेश्वर मंदिर अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर में से एक है।

4. श्री शिव विष्णु मंदिर, वाशिंगटन

श्री शिव विष्णु मंदिर (एसएसवीटी) एक प्रमुख हिंदू मंदिर है, जो वाशिंगटन डी.सी. से लगभग 12 मील दूर लैनहम, मैरीलैंड में स्थित है। श्री विष्णु मंदिर का निर्माण सन 1988 में में शुरू हुआ था और इसका निर्माण कार्य सन 2002 में समाप्त हुआ था। 2002 में बनकर पूरे हुए इस विष्णु मंदिर को सयुंक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े मंदिरों में से एक माना जाता है। वाशिंगटन डीसी के हिंदुओं के लिए यह मंदिर आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में काम करता है।

अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर

मंदिर में भगवान अनंतपद्मनाभ और रामनाथस्वामी (भगवान शिव) की मूर्ति स्थापित है। इसके अलावा माता पार्वती,माता लक्ष्मी, माता सरस्वती, माता दुर्गा, राम, कृष्ण आदि की भी प्रतिमाएं स्थापित है। वाशिंगटन डीसी में स्थित यह मंदिर हर वर्ष कई सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन करता है।

5. लिवरमोर शिव विष्णु मंदिर, कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया के लिवरमोर में स्थित शिव विष्णु मंदिर अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इसे लिवेरमोर विष्णु मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण सन 1977 में हिन्दू समुदाय के द्वारा कराया गया था। इसे मूल रूप से सामुदायिक सांस्कृतिक केंद्र (एचसीसीसी) के रूप में स्थापित किया गया था। लिवेरमोर विष्णु मंदिर में श्रद्धालु सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक दर्शन कर सकते है।

हालांकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार के अलावा कुछ विशेष दिनों पर टाइमिंग में बदलाव किया जा सकता है। लिवेरमोर कि इस मंदिर में श्रद्धालु कई तरह के धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन कर सकते है, जैसे मुंडन, शांति पूजा, अभिषेक, उपनयन वास्तु पूजा,भूमि पूजा आदि शामिल है।

लिवेरमोर विष्णु मंदिर कांटेक्ट नम्बर्स

Main Telephone : (925) 449 6255
Alt.Telephone : (925) 449 6254
Alt.Telephone : (925) 455 6229
Alt.Telephone : (925) 583 2077
Alt.Telephone : (925) 583 2078
Fax : (925) 455 0404
eFax : (925) 605 1731

6. हिंदू मंदिर, अटलांटा

जॉर्जिया के रिवरडेल में स्थित अटलांटा के इस हिंदू मंदिर को सन 1990 में बनाया गया था और यह हिंदुओ के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है। इस मंदिर का निर्माण पूरी तरह से पारंपरिक भारतीय शैली में किया गया है। इस मंदिर में ग्रेटर अटलांटा और उसके आसपास के हिंदुओ को आकर्षित करता है। एटलांटा का यह हिन्दू मंदिर हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिर्फ 9 मील की दूरी पर स्थित है।

इस मंदिर को अमेरिका के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। इसमें दो परिसर शामिल हैं और इसे दक्षिण भारत के तिरुमाला-तिरुपति के एक प्राचीन मंदिर के आधार पर बनाया गया है। मंदिर की स्थापना सन 1984 में हुई थी और इसका निर्माण 1990 में पूर्ण हुआ था। मंदिर श्रद्धालुओं के लिए दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।

Contact – (770) 907-7102)

7. सेंट्रल इंडियाना का हिंदू मंदिर

सेंट्रल इंडियाना का यह हिंदू मंदिर इंडियानापोलिस, इंडियाना में स्थित है, इसे श्रद्धालुओं के किये साल 2006 में खोला गया था और यह इंडियाना का सबसे पुराना हिंदू मंदिर है। पहले इस स्थान पर कोई मंदिर नही था, सिर्फ आसपास के हिन्दू यहां एकत्र होकर साथ मे दिवाली होली जैसे त्योहार मनाते थे। बाद में आसपास के हिन्दू लौगो ने मंदिर निर्माण के लिए धन व भूमि दान की। 2005 के आसपास अमेरिका में तेजी से हिंदुओ की संख्या बढ़ी थी, इसलिए मंदिर निर्माण के लिए सदस्यों की संख्या बढ़कर 800 हो गयी।

1.3 मिलियन डॉलर की लागत से साल 2005 में मंदिर का निर्माण पूर्ण हुआ था, बाद में 5 फरवरी 2006 को इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया था। साल 2015 में मंदिर में 10 मिलियन डॉलर की लागत से 11,000 वर्ग फुट का एक पूजा हॉल बनाया गया था, जिसमे 17 तीर्थस्थल, चार नक्काशीदार मीनारें और एक रोशनदान शामिल है। मंदिर की नक्काशी भारतीय कारीगरों द्वारा पूरी की गई थी। मीनारों में कई तरह के डिज़ाइन बनाये गए है।

8. शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा

शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा 13010 ग्रिफिन रोड पर स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। फ्लोरिडा का यह मंदिर दो मुख्य देवताओं, शिव और विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर दक्षिण फ्लोरिडा में हिंदू समुदाय के लिए एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है। शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा मंदिर के वास्तुकला की बात करे तो ये पारंपरिक और समकालीन शैलियों के मिश्रण को दर्शाती है। शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा मंदिर हर साल विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा मंदिर का इतिहास 10वीं शताब्दी का है, जिसकी जड़ें हिंदू परंपराओं में निहित हैं। इस शिव विष्णु मंदिर फ्लोरिडा मंदिर का निर्माण महाबलीपुरम के 12 वास्तुकारों के द्वारा 1999 में शुरू किया गया था। फ्लोरिडा में स्थित यह मंदिर 6200 वर्ग किलोमीटर के एक बड़े भू भाग में फैला हुआ है। मंदिर के निर्माण के लिए चेन्नई के वास्तुकार डॉ गणपति ने दिशा निर्देष दिये थे।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर राम जी अयोध्या लौंटे थे फिर दिवाली पर लक्ष्मी पूजा क्यों होती है, जानिए क्या है कारण

9. श्री लक्ष्मी मंदिर, ऐशलैंड

एशलैंड, मैसाचुसेट्स में स्थित श्री लक्ष्मी मंदिर, अमेरिका का एक प्रमुख हिन्दू मंदिर है जो देवी श्री लक्ष्मी और भगवान बालाजी जैसे अन्य देवताओं को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 6 सितंबर 1986 को भारतीयों द्वारा किया गया था। मंदिर का समय सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे और शाम 5.00 बजे से 8.30 बजे तक है।

श्री लक्ष्मी मंदिर न केवल एक धार्मिक स्थान है, बल्कि एक सांस्कृतिक केंद्र भी है, जहां पर हिन्दू धर्म के सभी त्योहारों और अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है। एश्लैण्ड में स्थित यह मंदिर करीबन 12 एकड़ में फैला हुआ है और मंदिर की ऊंचाई 50 फ़ीट है। मंदिर में श्रद्धालु दैनिक पूजा, त्योहार, श्लोक, और संस्कृत का ज्ञान अर्जित कर सकते है। माता लक्ष्मी के अलावा मंदिर में महा गणपति, वेंकेटेश्वर, श्री नटराज गरुड़ आदि देवो की पूजा की जाती है।

10. मृग इराइवान मंदिर

श्री मृग इराइवान मंदिर, जिसे सैन मार्गा इराइवान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, यह हवाई के काउई में स्थित है। गार्डन आइल के हरे-भरे वातावरण में स्थित, यह मंदिर अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें आधुनिक एलिमेंट्स के साथ पारंपरिक दक्षिण भारतीय डिजाइन का मिश्रण देखने को मिलता है। इरावन मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, और इसका निर्माण सतगुरु सिवाया सुब्रमुनियास्वामी की शिक्षाओं द्वारा किया गया था।

मंदिर का निर्माण कार्य 1970 के दशक के अंत मे हुआ था, मंदिर का रखरखाव शैव सिद्धांत मंदिर द्वारा किया जाता है। मंदिर की नक्काशी में मशीनों का उपयोग नही किया गया, इसके पत्थरो को हाथों से तराशा गया है। मंदिर के फाउंडेशन को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सामग्री वैज्ञानिक कुमार मेहता द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

FAQs

अमेरिका में कितने हिन्दू मंदिर है?

अमेरिका में 1000 से अधिक हिन्दू मंदिरों के होने की उम्मीद है।

विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कहाँ है ?

विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर अंकोरवाट कंबोडिया में स्थित है।

दुनिया के किस देश मे मंदिर नही है?

माना जाता है, कि दुनिया के दो देश वेटिकन सिटी और नार्थ कोरिया में कोई हिन्दू मंदिर नही है।

हिन्दू मंदिर कितने देशो में है?

हिन्दू मंदिर लगभग दुनिया के सभी देशों में है, मुख्यता भारत, इंडोनेशिया, कंबोडिया, नेपाल, फिजी, मॉरीशस में है।

Leave a Comment