बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए: नई Bike खरीदने से पहले अपनाएं ये “Tricks”

बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए: भारत मे बड़ी संख्या में बाइक लवर्स रहते है, और पिछले कुछ वर्षों में बाइक की बिक्री में काफी बढ़ोत्तरी दिखी है। बहुत से लोग दैनिक आवा जाही के लिए बाइक खरीदते है तो कुछ का शौक है होता है नई बाइक खरीदने का। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में बाइक की दामो में काफी उछाल आया है लेकिन उसके बावजूद भी बाइक की बिक्री में कोई कमी नही आयी है।

आज भारतीय बाइक बाजार में कई तरह की बाइक कंपनियां मौजूद है ,जो आये दिन बाइक के नए वैरिएंट और मॉडल्स पेश करती रहती है। ऐसे में यदि आप भी कोई नई बाइक खरीदना चाहते तो आपको पता होना चाहिए कि बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते है तो निश्चित ही आपको एक बढ़िया डील ढूंढने में काफी मदद मिलने वाली है। आइए जानते है आपको बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए।

बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए

बाइक का आज कल भारतीय युवाओं में क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, इसलिए लोग हर नए वैरिएंट को खरीदना चाहते है। लेकिन ज्यादातर लोगो को मालूम नही है कि बाइक खरीदते समय क्या सावधानी रखें और उनके पास पर्याप्त जानकरी भी नही होती इस कारण से वो अपनी पसंद की बाइक नही खरीद पाते और बाद में पछताते है। ऐसे में हम आपको बाइक खरीदते समय क्या सावधानी रखें कि बारे में बताने वाले है, जिससे आपको नई बाइक खरीदते समय मदद मिलेगी।

बाइक की उपयोगिता

बाइक खरीदने का उद्देश्य- बाइक खरीदने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आप बाइक खरीदना क्यों चाहते है। आप डेली उपयोग के लिए बाइक खरीदना चाहते है या ये आपका शौक है। यदि आप बाइक का उपयोग डेली घरेलू उपयोग के लिए करने वाले है तो आपको एक नार्मल और नॉन स्टाइलिश बाइक खरीदनी चाहिए। जबकि यदि आप शौक के लिए या कॉलेज जाने के लिए बाइक का इस्तेमाल करते है तो आप स्टाइलिश या स्पोर्टिश बाइक खरीद सकते है।

डिस्क ब्रेक चेक करें

बाइक खरीदते वक्त ब्रेक चेक करना जरूरी है, चेक करे बाइक में नार्मल ब्रेक है या डिस्क ब्रेक। डिस्क ब्रेक एक एक ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी है, जिसका उपयोग आज के समय मे लगभग सभी बाइक में किया जाता है। हालांकि कुछ बाइक्स में डिस्क ब्रेक्स नही होता यदि आप डिस्क ब्रेक बाइक चाहते है तो आप सेलर से बात कर सकते है।

टार्क पावर

बाइक खरीदते वक्त आपको सेलर से बाइक की टार्क पावर के बारे में अवश्य पूछताछ करनी चाहिए। बाइक का पिकअप बाइक टार्क पर ही डिपेंड करता है। टार्क पावर चेक करने के लिए आप बाइक के इंजन के रोटेशन प्रति सेकंड यानि के एक मिनट में इंजन कितनी बार घूमता है की मदद ले सकते है। कम आरपीएम (रोटेशन प्रति सेकंड) पर अधिक टार्क को बेहतर माना जाता है।

बिल्ड क्वालिटी

बाइक खरीदते समय आपको बाइक की बिल्ड क्वालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए। बाइक की बिल्ड क्वालिटी जितनी अच्छी रहेगी बाइक का इस्तेमाल आप उतने ही अधिक समय तक कर सकेंगे। आप सेलर से यह भी पूछ सकते है कि बाइक में एबीएस फीचर है या नही ।

यह भी पढ़ें: Upcoming Cars in India 2024: Mahindra Thar 5 Door, Price समेत कई मॉडल होंगे लांच, जानिए कीमतें और लांच डेट

इलेक्ट्रिक स्टार्ट

बाइक खरीदने से पहले आपको ये चेक कर लेना चाहिए कि बाइक में इलेक्ट्रिक स्टार्ट दिया गया है इस नही। आजकल ज्यादातर बाइक्स में इलेक्ट्रिक स्टार्ट की सुविधा दी जाती है, इस फीचर के जरिये आप एक ही बटन से बाइक स्टार्ट कर सकते है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इलेक्ट्रिक स्टार्ट फीचर से बाइक किसी भी गियर पर स्टार्ट हो जानी चाहिए।

मेंटेनेन्स कोस्ट

आप जिस भी बाइक को खरीदना चाहते है, उसे खरीदने से पहले बाइक के मेन्टेन्स कोस्ट के बारे में रिसर्च कर ले। आमतौर पर कुछ बाइक्स में मुख्य रूप से जो महंगी होती है उनका मेन्टेन्स कोस्ट काफी ज्यादा होता है, जो बाद में आपके लिए प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है। बाइक खरीदते समय क्या सावधानी रखें में आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए।

फ्यूल टैंक कैपेसिटी

बाइक खरीदते वक्त आपको एक और महत्वपूर्ण बात का ख्याल रखना चाहिए। आपको बाइक खरीदने से पहले बाइक की टैंक फ्यूल कैपेसिटी की जांच करनी चाहिए। फ्यूल टैंक कैपेसिटी जितनी अधिक होगी, आप एक बार मे उतनी लम्बी यात्रा कर सकेंगे।

डिजिटल स्पीडोमीटर

बाइक खरीदते वक्त ध्यान दे कि बाइक में कौन सा स्पीडोमीटर लगा हुआ है। और साथ ही चेक कर स्पीडोमीटर में कौन कौन से डेटा देखने का फीचर है। आमतौर पर ज्यादातर बाइक्स में एनालॉग ही देखने को मिलता है। लेकिन आप जिस भी बाइक को खरीदना चाहते है उसमें चेक करे डिजिटल स्पीडोमीटर है या नही। डिजिटल स्पीडोमीटर के खराब होने पर इसे रिपेयर करवाने में काफी ज्यादा खर्च आता है, इसलिए खरीदने से पहले इसकी बारे में डिटेल रिसर्च अवश्य कर ले।

अलॉय व्हील्स चेक करें

बाइक खरीदते समय क्या सावधानी रखें ? इसमे एक महत्वपूर्ण थिंग जो है, वो अलॉय व्हील्स है। आजकल ज्यादातर बाइक्स में कंपनियां अलॉय व्हील्स टायर्स ही लगाती है। अलॉय व्हील्स टायर्स की खासियत यह है कि ये वजन में हल्के और मजबूत होते है। बाइक खरीदते समय बाइक के टायर्स के बारे में पूरी जानकरी जुटा ले, देख ले वो एलॉय व्हील्स टायर है, ट्यूबलेस टायर है या कोई और। ट्यूबलेस टायर के पंक्चर होने पर टायर से पूरी हवा नही निकलती और पंक्चर होने पर भी आप बाइक को कुछ किलोमीटर लेकर जा सकते है।

यह भी पढ़ें: Mahindra Upcoming Cars in India: 2024 में इन शानदार कारों को लांच करेगी महिंद्रा, जाने स्पेसिफिकेशन्स

ब्रांड रेपुटेशन

आप जिस भी ब्रांड की बाइक खरीदने जा रहे है, बाजार में उस कंपनी की ब्रांड रपुटेशन के बारे में पता करें। पॉपुलर ब्रांड अक्सर अच्छी गुणवत्ता और परफॉरमेंस वाली बाइक प्रदान करते है।

रेटिंग और रिव्यु

किसी भी बाइक को खरीदने से पहले बाइक के परफॉरमेंस के बारे में विशेषज्ञों से बाइक की जानकरी ले। जो उपभोक्ता पहले से ही बाइक का उपयोग कर रहे है आप उनसे भी जानकरी जुटा सकते है। इसके अलावा आप बाइक के बारे में ऑनलाइन रेटिंग और रिव्यु पढ़ सकते है।

बाइक खरीदते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए ?

Conclusion

किसी भी कंपनी की बाइक खरीदते समय क्या सावधानी रखें, इस बारे में आपको पता होना चाहिए, ताकि आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार बाइक खरीदने में सक्षम हो सके। किसी भी कंपनी की बाइक खरीदने से पहले आपको उस बाइक के बारे में समपुर्ण जानकरी जुटा लेनी चाहिए और विशेषतौर पर इस आर्टिकल में दिए गए फैक्टर्स पर जरूर जानकरी इकट्ठी करनी चाहिए।

FAQs

बाइक खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए ?

बाइक खरीदने से पहले आपको बाइक की परफॉरमेंस,इंजन, बजट, रेटिंग और रिव्यु आदि के बारे में ध्यान देना चाहिए।

बाइक खरीदते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए ?

बाइक खरीदते समय आपको बाइक के बजट के साथ, उसके सस्पेंशन, स्पीडोमीटर, ब्रांड रेपुटेशन, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, बिल्ड क्वालिटी आदि के बारे में ध्यान देना चाहिए।

नई बाइक लेने के बाद क्या करें?

नई बाइक लेने के बाद आपको सबसे पहले बाइक का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए।

Leave a Comment