LollypopNews

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

BJP Manifesto 2024: इन 10 पॉइंट्स में समझिए पूरा घोषणापत्र

BJP Manifesto 2024

BJP Manifesto 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए संकल्प पत्र के नाम से घोषणा पत्र रविवार को जारी कर दिया है।

घोसणा पत्र जारी करते वक्त पार्टी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह उपस्थित रहे।

भाजपा का यह घोषणा पत्र विकसित भारत के लिए मोदी की गारंटी पर केंद्रित है।

जिसमें GYAN यानि गरीब, युवा, अन्नदाता और नारीशक्ति के उत्थान पर जोर दिया गया है।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि एक व्यक्ति, जो आज भरोसे का पर्याय बन चुका है… क्योंकि मोदी की गारंटी ही गारंटी पूरी होने की गारंटी है।

BJP Manifesto 2024

पार्टी ने घोषणा पत्र में कई घोषणा की है। बीजेपी के पूरे घोषणा पत्र में से 10 प्रमुख घोषणाएं इस प्रकार है

5 साल के लिए फ्री राशन

केंद्र सरकार साल 2020 से 80 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को फ्री का राशन दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “यह योजना आने वाले और पांच साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हम सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के खाने की थाली पोषणयुक्त हो। साथ ही मन को संतोष देने वाली और सस्ती हो।”

जीरो बिजली बिल

पीएम मोदी ने कहा कि सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे बिजली बिल जीरो हो जाएगा।

लखपति दीदीयां

बीजेपी के संकल्प पत्र की अगली घोषणा महिलाओं पर केंद्रित है। यह है लखपति दीदी योजना इस योजना के जरिए एक करोड़ ग्रामीण औरतों को लखपति दीदी बनाकर सशख्त जाना था। लेकिन अब 3 करोड़ महिलाओं क लखपति बनाया जाएगा।

कामकाजी महिलाओं के लिए सुविधाएं

अगली घोषणा भी महिलाओं के लिए है जो औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्र में कामकाजी महिलाओं पर केंद्रित है, इसके तहत हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा। जिलमें शिशुगृह की सुविधा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले पांच साल नारीशक्ति नई भागीदारी के होंगे।

70 साल के ऊपर के लोगों को आयुष्मान योजना

बीजेपी ने अपने संकल्प में कहा कि कि 70 साल से ऊपर के हर वृद्ध को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा और उन्हें पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।

बुलेट ट्रेन

अगली महत्वपूर्ण घोषणा इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित है, पीएम ने कहा हम बुलेट ट्रेन कॉरिडोर विकसित कर रहे हैं। बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व में कॉरिडोर के लिए फिजिबिलिटी अध्ययन किया जाएगा।

तीन करोड़ घर बनाने का संकल्प

सातवी महत्वपूर्ण घोषणा तीन करोड़ घर बनाने की है। बीजेपी सरकार ने गरीबों को पक्के मकान बनाकर दिए हैं। यदि हम चुनाव जीते तो हम और 3 करोड़ घर गरीबों के लिए बनाने का काम करेंगे अभी हमने घर-घर सिलेंडर पहुंचाए हैं। अब पाइपलाइन से सस्ती रसोई गैस पहुंचाने के लिए काम करेंगे।

वन नेशन, वन इलेक्शन

अगली महत्वपूर्ण घोसणा इलेक्शन से जुड़ी है। मोदी ने कहा हमने एक देश, एक चुनाव संबंधित मुद्दों की परीक्षण के लिए उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है। उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम किया जाएगा।

मेडिकल एजुकेशन में सीट बढ़ेगी

युवाओं और मेडिकल स्टूडेंट के लिए सरकार ने एक बड़ी घोसाना करी है सरकार ने कहा हम नए एम्स और विभिन्न नए जिला-स्तरीय में मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से यूजी और पीजी मेडिकल में सीट बढ़ाएंगे।

समान नागरिक संहिता कानून

अगली घोषणा UCC से जुड़ी है, बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा समान नागरिक संहिता देश के संविधान के अनुच्छेद में राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के रूप में दर्ज है। बीजेपी का मानना है कि जब तक समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाएगा, तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता।

यह भी पढ़े