IPL 2024: इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों को खरीद कर अब तक पछता रही है चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) धोनी पर लगाये इल्जाम

IPL 2024 CSK: महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान माने जाते है, उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को कई ICC Trophies जीतायी है। चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी करते हुए CSK को 5 आईपीएल ट्रॉफी भी जितवाई है, लेकिन माना जाता है उन्होंने कुछ ऐसे खिलाड़ियों को आईपीएल के लिए चुना जो उनके इतिहास की सबसे बड़ी गलतियां हो सकती है।

IPL 2024 Mini Auction

आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन की तैयारियां काफी जोरो शोरो से चल रही है। सभी टीमें अपनी जरूरतों के अनुसार खिलाड़ियों को रिलीस व रिटेन कर रही है। टीमें दमदार खिलाड़ियों को अपने दस्ते में शामिल करने के लिए लगातार नई नई रणनीतिया बना रही है। इसी कड़ी में मुम्बई इंडियंस ने एक बड़ा दांव खेलते हुए गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को अपने पाले में कर लिया है, जिसे Mumbai Indians का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आईपीएल फ्रैंचाइज़ी अच्छे फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों पर दांव लगाती है लेकिन वे पूरे IPL Season के दौरान निराशाजनक परफॉर्मेंस करते है। आज ऐसे ही CSK के कुछ ट्रेड के बारे में हम बताएंगे, जो MS Dhoni और Chennai Super Kings के लिए बड़ी गलतियां साबित हुई।

1. बेन स्टोक्स (Ben Stokes)

इंग्लैंड के प्रमुख ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को पिछले साल 2023 की आईपीएल नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा था। इस खबर के तहत, यह जानकर खुशी हो रही थी कि सीएसके ने टीम के ऑलराउंडर की जगह को भरने के लिए उन्हें चुना है। हालांकि, बेन स्टोक्स चोट के कारण अधिक मैच नहीं खेल सके थे।

इस बार भी बेन स्टोक्स चोट की समस्या से जूझ रहे हैं और उनके घुटने की सर्जरी होने के बाद, उनका आईपीएल 2024 में खेलना संदिग्ध था। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस स्थिति को समझते हुए उन्हें रिलीज कर दिया है, जिससे उनकी 16.25 करोड़ की खरीददारी की समाप्ति हुई है।

2. केदार जाधव (Kedar Jadhav)

MS Dhoniऔर चेन्नई सुपर किंग्स को वर्ष 2018 में एक और खिलाड़ी को चुनने में बड़ी गलती हुई थी, ये थे केदार जाधव। चेन्नई सुपर किंग्स ने केदार जाधव को 7.8 करोड़ में खरीदा था। जब नीलामी हुई थी उस पुरे सीजन में केदार जाधव ने मात्र एक मैच ही खेला था, इंजरी के कारण वे बाकी मैचों से बाहर थे। यह चेन्नई सुपर किंग्स और Dhoni के लिए किसी झटके से कम नही था। लेकिन इससे बड़ा झटका उन्हें तब लगा जब टीम ने उन्हें 2019 और 2020 में रिटेन किया। लेकिन जाधव ने दोनों सीजन में परफॉर्म नही किया। आईपीएल 2019 में उन्होंने 14 मैचों में केवल 162 रन बनाए थे, जबकि 2020 में 8 मैच में केवल 62 रन।

3. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

इस लिस्ट में एक नाम भारत के प्रमुख गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम भी शामिल हैं । Chennai Super Kings और MS Dhoni ने सिंह पर भरोसा जताते हुए उन्हें 2 करोड़ में खरीदा था यह सोचकर कि वे वैसा ही प्रदर्शन करेंगे जैसे उन्होंने मुम्बई इंडियंस के लिए किया था। लेकिन यहां ऐसा नही हो सका और हरभजन सिंह खराब परफॉरमेंस करते हुए 13 मैचों में मात्र 7 विकेट ले सके। ये आंकड़े उनके अनुभवों और प्रदर्शन से बिल्कुल मेल नही करते।

यह लेख भी आपको पसन्द आएंगे-

4. मिचेल सैंटनर  (Mitchell Santner)

CSK ने IPL 2019 के लिए मिचेल सेंटनेर को 50 लाख में खरीदा था, टीम के लिए यह काफा सस्ती डील थी। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स और Dhoni ने जो सोचकर इन्हें टीम में लिया था वैसा कुछ नही हुआ। सेंटनेर ने आईपीएल 2019 में 4 मैचों में सिर्फ 4 विकेट ही लिए।

5. मार्क वुड (Mark Wood)

चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2018 के आईपीएल ऑक्शन में हरभजन सिंह को 2 करोड़ में खरीदा था, उम्मीद रखते हुए कि उनका प्रदर्शन मुंबई इंडियंस के साथ जैसा ही रहेगा। लेकिन यहां हुआ कुछ ऐसा कि हरभजन सिंह ने अपने फॉर्म को बनाए रखने में सफलता प्राप्त नहीं की और उन्होंने खेले गए 13 मैचों में केवल 7 विकेट लिए। इन आंकड़ों ने उनके पूर्व के प्रदर्शन और अनुभव से पूरी तरह अलग थे।

Leave a Comment