दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए: Diwali 2023 में दिन घर लाएं ये चीजें, सभी समस्यायें होंगी दूर

दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए: सुख, समृद्धि और खुशहाली के त्योहार दीपावली का त्योहार अब कुछ ही दिनों में आ रहा है। इस साल, 12 नवम्बर को हम दीपावली का त्योहार उत्साह से मनाएंगे। दीपावली त्योहार आमतौर पर पाँच दिनों तक चलता है। इस पर्व का आयोजन हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन होता है।

इस दिन, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है, और पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी का प्रगटन हुआ था। इस दिन खरीदारी करने बेहद शुभ माना जाता है, ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए (Diwali par kya khareede)। तो इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताने वाले है कि आपको दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए.

दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए

दीपावली आने पर, बाजारों में उत्सवी भावना बढ़ जाती है और लोग इस दिन विभिन्न वस्तुओं की खरीददारी करते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि दीपावली के दिन कुछ चीजो को खरीदना अशुभ माना जाता है, इसलिए आपको ये जानकरी होनी चाहिए कि दिवाली पर क्या नही खरीदना चाहिए। यहां हम आपको बताने वाले है है कि दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए और दिवाली पर क्या नही खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पटना का सबसे अमीर आदमी कौन है: कबाड़ बेचने से शुरू किया था कारोबार, आज है 30 हजार करोड़ के मालिक

यह भी पढ़ें: Diwali wishes in hindi | 50 Diwali Quotes in hindi | दिवाली शुभकामनाएं संदेश | 4 line Diwali Shayri
1.लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा

दिवाली के दिन आप लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा खरीद सकते है। दिवाली के दिन लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा खरीदना बेहद शुभ माना जाता है, इसे खरीदकर आप मुख्य दरवाजे पर लगा सकते है।

2. चांदी या पीतल कछुआ

इस दिन कई लोग चांदी या पीतल के कछुए की खरीददारी करते हैं, जो एक शुभ संकेत माना जाता है.

3. वंदनवार

वंदनवार को आम या पीपल के नए कोमल पत्तों की माला कहा जाता है. इसे अक्सर दीपावली के दिन घर के द्वार पर बांधा जाता है. वंदनवार घर में लक्ष्मी के प्रवेश को प्रतीत करने के लिए एक प्रतीक माना जाता है.

4. शंख

शंख को समुद्र मथन के समय प्राप्त चौदह अनमोल रत्नों में से एक माना जाता है. इसे लक्ष्मी के साथ जुड़ा होने के कारण “लक्ष्मी भ्राता” भी कहा जाता है. इसी कारण वह घर में लक्ष्मी का आगमन सूचित करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

5. मोरपंख

आप दीपावली के शुभ अवसर पर मोरपंख भी घर ले सकते है। दिवाली के दिन घर मे मोर पंख लाने से घर मे सुख समृद्धि आती है। मोरपंख लाकर आप इसे घर मे काम के स्थान पर रख सकते है।

6. मिट्टी की सुराही या घड़ा

इस दिन आप मिट्टी की सुराही या घड़ा भी खरीद सकते है। इसे खरीदकर आप इसे उत्तर दिशा में रख सकते है। इसे खरीदने से आपके घर की धन सम्बन्धी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Diwali par kya khareede

दिवाली पर क्या नही खरीदना चाहिए

दीपावली के मौके पर अक्सर हम अपने प्रियजनों को उपहार देने की सोचते हैं, लेकिन उपहार चुनते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार, उपहार से हमारी किस्मत पर भी प्रभाव पड़ता है, इसलिए कभी भी किसी को पानी से संबंधित चीजें जैसे पानी का जग आदि उपहार के रूप में न दें। वहाँ पर पंचधातु से बनी किसी भी चीज को उपहार के रूप में देने से भी हानि हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Best Diwali Gift for Wife: इस दिवाली पत्नी को करे 5 चीजे गिफ्ट, पत्नी हो जाएंगी खुश

यह भी पढ़ें: सर्दियों में क्या बिज़नेस करें: सर्दी के मौसम में शुरू करे ये 8 शानदार बिज़नेस, लाखों की होगी कमाई
सम्पत्ति खरीदे तो दिवाली के दिन पेमेंट न करे

इसके साथ ही, दीपावली के दिन कोई बड़ी चीजें जैसे संपत्ति आदि खरीदते समय उनके कागजात की लेन-देन तो कर सकते हैं, मगर उनके पेमेंट को इस दिन करने से बचना चाहिए। वहीं, लोहे से बनी कोई नुकीली चीजें खरीदकर गिफ्ट देने से बचें।

FAQs

दीपावली के दिन क्या खरीदे ?

दीपावली के दिन लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

दिवाली के दिन क्या न करें?

दिवाली के दिन यदि आप सम्पत्ति खरीदते है तो उसकी पेमेंट दिवाली के दिन नही करनी चाहिए।

Leave a Comment