Diwali Rangoli Design 2023: सिंपल दिवाली रंगोली डिज़ाइन यहां से चुने, घर को रंगोली से ऐसे सजाएं

Diwali Rangoli Design 2023: दिवाली को ज्यादातर रोशनी के त्योहार और पटाखो के लिए जाना जाता है, लेकिन इस दिन दिवाली को सेलिब्रेट करने के लिए स्कूल,आफिस, व घरों में बड़े सिर पर रंगोली बनाई जाती है। दिवाली वह त्योहार है, जहां कला, संस्कृति और परंपरा रोशनी के त्योहार को रोशन करने के लिए एकत्रित होती हैं।

दिवाली, जिसे हम दीपावली के नाम से भी जानते है, यह त्योहार भारत में सबसे अधिक मनाए जाने वाले और पसंदीदा त्योहारों में से एक है, जो अंधकार पर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। दिवाली के इस खुशी के अवसर पर मनमोहक रंगोली डिज़ाइन बनाने की सदियों पुरानी परंपरा निहित है। इस आर्टिकल में हम आपको Best Diwali Rangoli Design (दिवाली रंगोली डिज़ाइन) के बारे में बताने वाले है।

यह भी पढ़ें: Diwali wishes in hindi | 50 Diwali Quotes in hindi | दिवाली शुभकामनाएं संदेश | 4 line Diwali Shayri

Best Diwali Rangoli Design (दिवाली रंगोली डिज़ाइन)

  • परंपरा:- रंगोली भारतीय संस्कृति की एक शुभ परंपरा है, खासकर दिवाली के दौरान, जो धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी के गर्मजोशी से स्वागत का प्रतीक है। माना जाता है कि खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन घर में उनके आशीर्वाद को आमंत्रित करते हैं।
  • पवित्रता :- महिलाएं अक्सर दिवाली रंगोली डिज़ाइन बनाने से पहले सतह को साफ करने के लिए जल्दी उठती हैं। यह प्रथा पवित्रता, स्वच्छता और सौभाग्य का प्रतीक है, जो घर,कार्यलय को अधिक आकर्षक बनाती है।
  • सांस्कृतिक उत्सव:- रंगोली दिवाली के दौरान सांस्कृतिक उत्सव का एक अभिन्न अंग है, जो दीवाली के उत्सव के माहौल को सकारात्मक बनाती है। रंगोली दीवाली के इस त्योहार की कलात्मक और रचनात्मक भावना को दर्शाती है।
  • सद्भाव और एकता:- रंगोली बनाने के कार्य में अक्सर परिवार के सदस्यों, स्कूल केछात्रों और कार्यालयों के कर्मियों को एक साथ काम करना होता है, इसलिए यह एकता और एकजुटता को बढ़ावा देता है।
  • कलात्मक अभिव्यक्ति:- रंगोली व्यक्तियों को कठिन और रंगीन पैटर्न बनाकर अपनी रचनात्मकता और कलात्मक कौशल व्यक्त करने की अनुमति देती है।
  • पारंपरिक लोक कला:- रंगोली एक पारंपरिक भारतीय लोक कला भी है जो पीढ़ियों से चली आ रही है। यह भारतीय सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करती है।
  • बुराई को दूर रखें:- माना जाता है कि अपने सजावटी दृष्टिकोण के अलावा, रंगोली में बुरी आत्माओं को दूर रखने की शक्ति होती है, जिससे घर में और उसके आस-पास एक सुरक्षात्मक और सकारात्मक वातावरण बनता है।

यह भी पढ़ें: Diwali Gift ideas for employees: दिवाली पर अपने स्टाफ को गिफ्ट करें ये शानदार उपहार, एम्प्लोयी हो जाएगा खुश

Tips for making Best Diwali Rangoli Designs

डिज़ाइन प्लान करें:- रंगोली बनाने की शुरूआत करने से पहले, कागज़ पर या अपने दिमाग़ में अपने डिज़ाइन का ब्लूरप्रिन्ट बनाएं। आप जिस थीम, पैटर्न और रंगों का उपयोग करना चाहते हैं, उसे डिसाइड करे। 

सही स्थान चुनें:-  अपनी रंगोली के लिए एक साफ, समतल और अच्छी रोशनी वाली जगह का चुनाव करे। रंगोली   आमतौर पर मेहमानों और देवताओं के स्वागत के लिए घर के प्रवेश द्वार पर बनाई जाती है।

जगह साफ करें:- सुनिश्चित करें कि आप जिस जगह आप रंगोली बनाना चाहते है वो साफ और सूखी है। आप अपने डिज़ाइन को टेम्पररी करने के लिए चाक या चावल के आटे का उपयोग करके एक हल्की रूपरेखा बना सकते है।

क्रिएटिव बनें:- विभिन्न पैटर्न, रूपांकनों और आकृतियों के उपयोग से क्रिएटिविटी दिखाए। आप स्टेंसिल का उपयोग कर सकते हैं या फ्रीहैंड डिज़ाइन बना सकते हैं। दीये, फूल और पैस्ले पैटर्न जैसे पारंपरिक प्रतीकों का इस्तेमाल कर सकते है।

सिंपल डिज़ाइन बनाए:- कभी-कभी, सरल डिज़ाइन सबसे सुंदर हो सकते हैं। यदि आप नौसिखिया हैं, तो सिंपल पैटर्न से शुरुआत करें।

शुद्धता:-  सबसे जरूरी है रंगोली की शुद्धता पर ध्यान दें। रंगीन पाउडर को खूबसूरती से लगाने के लिए शंकु या चम्मच जैसे टूल्स का उपयोग करें।

दीये और फूल : डिज़ाइन के भीतर दीये (तेल के लैंप), फूलों की पंखुड़ियाँ, या सजावटी सामग्री रखकर अपनी रंगोली की सुंदरता बढा सकते है।

रंगोली की सुरक्षा: अपनी रंगोली को हवा या पैदल व्यक्तियों से बचाने के लिए, आप इसे पानी और गोंद के मिश्रण से हल्का स्प्रे कर सकते हैं। ध्यान रहे इस प्रोसेस को बेहद सावधानी से करना होता है, नही तो आपको पूरी रंगोली खराब हो सकती है। बेहतर होगा आप रंगोली की शुरुआत करने से पहले जमीन पर हल्का स्प्रे कर ले।

Top 10 Best Diwali Rangoli Design

Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-1
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-2
Diwali Rangoli Design-3
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-4
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-5
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-6
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-7
Diwali Rangoli Design
Diwali Rangoli Design-8
Diwali Rangoli Design-9
Diwali Rangoli Design-10

Leave a Comment