Dussehra 2023 Upay: दशहरा पर करें ये 10 महाउपाय, घर से नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर, बढ़ेगा आपसी प्रेम

Dussehra 2023 Upay: नवरात्रि के पावन पर्व का आज नौवां दिन है, यानी आज दुर्गा नवमी है, यह नव दुर्गा पूजा का आखिरी दिन है, इसके बाद इसका समापन 24 अक्टूबर को कर दिया जाएगा। दशहरा के दिन रावण दहन किया जाता है, और माँ दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। दशहरा पर कुछ उपाय (Dussehra 2023 upay) करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि और शांति आती है। कीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए आपको इन उपायों का जरूर पालन करना चाहिए। आइए जानते है दशहरा 2023 (Dussehra 2023 upay) पर आपको क्या करना चाहिए।

दशहरा के 10 उपाय (Dussehra 2023 Upay)

दशहरा पर सब कुछ शुभ हो, इसके लिए आपको दशहरा के दिन कुछ जरूरी उपायों को पूरा करना होगा। यदि आप इन उपायों को विधि विधानपूर्वक पूरा करते है तो परिवार में आपसी सौहार्द बढ़ता है, बच्चो में शिक्षा के प्रति रुचि जागृत होती है और जीवन मे सकारात्मक बदलाव आते है। आईये जानते है दशहरा के 10 महत्वपूर्ण उपाय जिनका यदि आप पालन करते है तो आपके परिवार को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: पटना का सबसे अमीर आदमी कौन है: कबाड़ बेचने से शुरू किया था कारोबार, आज है 30 हजार करोड़ के मालिक

  1. आप अपने जीवन को सुखमय और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो दशहरा के दिन किसी दिनचर्या वस्तु का पूजन करें।
  2. अपनी श्रद्धा के अनुसार ब्राह्मणों या जरूरतमन्दों को 10 वस्तुओं का दान करे। आप निम्न वस्तुओं का दान कर सकते है- अन्न, जल, वस्त्र, फल, नमक, घी, शक्कर, छाता, चप्पल, टोपी, मिष्ठान आदि
  3. पूजा स्थल पर देवी मां की मूर्ति स्थापित करें और वहां धार्मिक और शैक्षिक पुस्तकें रखें। बच्चों के साथ मिलकर कुमकुम, हल्दी, और पुष्प से पूजा करें।
  4. शमी के पौधे का पूजन करते समय, सरसों या तिल के तेल के दीपक को प्रज्ज्वलित करना और उसे जल अर्पित करना महत्वपूर्ण है।
  5. अपने घर के आंगन में रंगोली बनाये और वहां पर दीपक प्रज्वलित करें।
  6. रावण दहन के बाद, अपने नए या पुराने वाहनों और लाइसेंस वाले आग्नेयास्त्रों की पूजा करें और उन्हें अधजली लकड़ी के साथ घर में सुरक्षित रखें।
  7. हनुमान जी की पूजा के समय शुद्ध घी और सिंदूर का चोला पहनें और हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें।
  8. घर पर आटे या सूजी का हलवा बनाये व भगवान को प्रसाद लगाएं। उसके पश्चात परिवार के सभी सदस्यों में प्रसाद को बांट दे। परिवार के सभी सदस्यगणों द्वारा एक साथ मिलकर प्रसाद ग्रहण से आपसी प्रेम में वृद्धि होगी।
  9. 8वां और महत्वपूर्ण उपाय है कि आप परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर घर के आंगन में गायत्री मंत्र का जाप करते हुए हवन करें।
  10. सुबह के समय जब आप घर की साफ सफाई कर चुके हो उसके पश्चात घर मे सेंधा नमक का पोछा लगाएं।

यह भी पढ़ें: Crepdog Crew Story: ऑनलाइन जूते बेचकर बनाई 100 करोड़ की कंपनी

यह भी पढ़ें: भारतीय इतिहास के 8 सबसे बड़े साम्राज्य

दशहरे पर क्या न करे ?

दशहरे के दिन आपको किसी भी व्यक्ति का अपमान नही करना चाहिए और न ही किसी से वाद विवाद करे और न ही किसी व्यक्ति को झूठ या कटु वचन बोले। ध्यान रहे इस दिन आपको मांस मदिरा के सेवन से भी दूर रहना होगा। इसके अतिरिक्त दशहरे के दिन आपको पेड़ पौधे नही काटने चाहिए और न ही जीव हत्या करनी चाहिए।

FAQs

दशहरे पर क्या करे

दशहरे पर आपको इस आर्टिकल में दिए गए 10 उपायों को करना चाहिए, इससे घर मे सुख, समृद्धि और शांति आएगी।

Leave a Comment