LollypopNews

Search
Close this search box.

Fake Loan App List 2024

Fake Loan App List 2024: पारंपरिक लोन लेने के तरीकों से आज ऑनलाइन लोन प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है। पहले जहां लोन लेने के लिए हमे महीनों बैंक ऑफिसो के चक्कर काटने पड़ते थे। वहीं अब आसानी से online loan app के जरिये लोन प्राप्त किया जा सकता है। डिजिटलाइजेशन ने जहां चीजो को आसान बना दिया है, वहीं list of fake loan companies के आने से ऑनलाइन Scam भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। आज हजारों की संख्या में प्लेस्टोर पर Fake Loan App मौजूद है। Fake Loan App List 2023 में ऐसी कई अप्प शामिल है, जिनके बारे में हमे पता नही होता।

fake loan app list के बारे में हमे पता न होने के कारण इन अप्प से लोन के लिए आवेदन करने पर हम online scam का शिकार हो जाते है। इन online loan से जुड़े scam से बचने के लिए आपको fake loan apps list in india के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको Fake Loan App List 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकरी देने वाले है, साथ ही आपको fake loan app harassment complaint कैसे करे के बारे में भी जानकरी देने वाले है।

Online Loan App से Fraud कैसे होता है?

  • अक्सर मैसेज के जरिये या व्हाट्सएप्प पर ऑनलाइन लोआन लेने सम्बन्धी लिंक भेजे जाते है। और लिंक भेजने वाले व्यक्ति दावा करते है कि वो 5 लाख,10 लाख तक का लोन फ्री में देते है, मतलब बिना ब्याज के। ऐसे में वे लोग जिन्हें इन फ़्रॉड्स के बारे में जानकरी नही होती वे इस लिंक पर क्लिक कर देते और फ्रॉड का शिकार हो जाते है।
  • प्लेस्टोर पर Fake Loan App List 2023 की एक सृंखला है जो कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान करने का दावा करते है। जब आप इन ऍप्लिकेशन्स को इनस्टॉल करते है तो खुद ब खुद आपके बैंक की जानकरी, पासवर्ड, आदि इन apps के पास चला जाता है। जिसका उपयोग करके ये आपके बैंक एकाउंट को खाली कर सकते है।
  • इसके अलावा ये Fake Loan Apps और भी कई तरीके से आपके साथ फ्रॉड कर सकते है। जैसे पहले ये बिना डाक्यूमेंट्स, बिना सिक्योरिटी और बिना ब्याज के लोन आफर करते है और फिर लोन पास करवाने के नाम पर या एडवांस के नाम पर आपसे पैसे ले लेते है लेकिन बाद में आपके एकाउंट में पैसे नही भेजे जाते।
  • फ्रॉड करने का चौथा तरीका ये है, जिन्हें कुछ वर्षों पहले Chinese loan Apps के द्वारा खूब आजमाया गया था, बाद में केंद्र सरकार ने सैकड़ो Chinese loan Apps पर प्रतिबंध लगा दिया था। ये Chinese Loan Apps पहले आपको 10% के ब्याज पर लोन आफर करते है और फिर आपका लोन पास भी कर दिया जाता है और आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते है। लेकिन लोन के पास होते ही ये ब्याज दरों को बढ़ाकर ऋणधारकों से 50% तक का ब्याज मांगते है। और इतना ब्याज न देने पर ये Chinese loan Apps आपके डेटा (Photos Contacts, Videos) का गलत इस्तेमाल करते है।

Fake Loan App Harrasment Complaint कैसे करे?

Fake Loan apps की कंप्लेन आप रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, साइबर सिक्योरिटी और कंज्यूमर कोर्ट में जाकर कर सकते है। इन तीनो प्लेटफार्म पर आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कंप्लेन कर सकते है।

Platform NameComplaint Portal
RBIClick Here
Cyber SecurityClick Here
Consumer CourtClick Here

Fake Loan App List 2024

Cash HostM Pocket
Mobile CashMoney Pocket
Easy CreditExpress Loan
Store LoanApple Cash
Metro FinanceHu Cash
Gold CashLoan Dream
Rupi SmartCash Cola
Money TreeFash Rupi
Loan FortuneIncome Ok
Cash ParkCash Advance
Jojo CashAngel Loan App
Flash RupiRush Loan App
Income LoanQuick Loan App
Live CashKrazy Cash
Sun CashPhone Pay
Magic MoneyJo Cash
Bright CashSky Loan
Unit CashLoan Sathi
Sunny LoanOrange Loan
Royal CashWallet Pai
Marvel CashCash Hole
Sharp CashVoice Loan
Cash FishRupic Buzz
Rupic Fenta

Fake Loan Apps की पहचान कैसे करे?

Fake Loan Apps से बचने के लिए इस आर्टिकल में Fake Loan App List 2023 उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा आप निम्नलिखित पॉइंट्स को ध्यान में रखकर Fake Loan Apps से बच सकते है.

  • सबसे पहले Playstore या App Store के अलावा अन्य किसी भी unknown सोर्स से कोई भी Loan App न डाउनलोड करे।
  • App Permissions और Terms And Conditiins का ध्यान रखे। अक्सर ऐसा होता है जब भी हम कोई नया app इनस्टॉल करते है तो बिना Permissions को देखे Allow कर देते है लेकिन हमें ऐसा नही करना चाहिए, एक बार उनकी समीक्षा अवश्य करनी चाहिए।
  • ऐसे Loan App जो RBI Approve न हो उनका उपयोग लोन लेने के लिए कभी न करे। ये अवश्य चेक करे कि लोन प्रदान करने वाली कंपनी NBFC Registered है।

Conclusion

Fake Loan App List 2023 इतनी लंबी है कि अभी को यहां मेंशन नही किया जा सकता और बाजार में हमेशा New Fake Loan Apps आते ही रहते है, इसलिए इनसे बचने के लिए आपको ही ध्यान रखना होगा। हमेश RBI एप्रूव्ड और NBFC Registered Loan Apps का ही इस्तेमाल करे। और कोशिश करे कि Chinese Loan Apps का इस्तेमाल करने से बचे। कस आर्टिकल में दिए गए सुझावों का पालन करके आप Fake Loan Apps से बच सकते है उसके बावजूद भी यदि आपके साथ फ्रॉड होता है तो आप RBI, कंज्यूमर कोर्ट, साइबर क्राइम आदि प्लेटफार्म के जरिये कंप्लेंट कर सकते है।

FAQs

Fake Loan App से कैसे बचें ?

Fake Loan App से बचने के लिए आपको हमेशा RBI Approve Loan App से ही लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। इसके अलावा आप इस आर्टिकल में दिए गए अन्य पॉइंट्स को फॉलो करके भी Fake Loan App से बच सकते है।

Kya Online Loan App se Loan lena secure hai?

हां, यदि आप RBI के द्वारा एप्रूव्ड लोन ऍप्लिकेशन्स का उपयोग लोन लेने के लिए करते है तो ये सुरक्षित है।

Fake Loan App कैसे पहचाने ?

Fake Loan App पहचानने के लिए इस article में हमने आपको Fake Loan App List 2023 के बारे में बताया है। इसके अलावा जो app बिना क्रेडिट इतिहास के लोन देने वाले अप्प और RBI Not Approved Loan App जैसे कारको को ध्यान में रखकर Fake Loan App की पहचान कर सकते है।

Leave a Comment