12वी के बाद सरकारी नौकरी: 12वी पास छात्रों के लिए शानदार नौकरियां

यदि आप 12वी कक्षा पूरी कर चुके है और अब आप आगे की पढ़ाई नही करना चाहते और 12वी के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में है तो 12वी पास छात्राओं के लिए कई क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध है। यदि आप 12वी कक्षा के बाद आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते है और इसके साथ ही सरकारी नौकरी भी चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आप चाहे जिस भी स्ट्रीम से 12वी पास करे हो आपके लिए कई नौकरी विकल्प है, जिनके बारे में हमने नीचे इस अर्टिकिल में चर्चा की है।

12वी के बाद सरकारी नौकरी (Government Job after 12th)

12th क्लास पास करने के बाद छात्र इस बात को लेकर कंफ्यूजन में होते है कि 12वी के बाद क्या करे। सही मार्गदर्शन न होने के कारण उन्हें फ्यूचर में अपने करियर में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि कुछ छात्र शुरू से ही क्लियर होते है कि 12वी के बाद करना चाहिए। ऐसे में जो छात्र 12वी के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है उनके लिए इस आर्टिकल में हमने कई सरकारी नौकरियों के बारे में जानकरी दी हैं।

1. भारतीय सेना

यदि आप 12वी कक्षा पास कर चुके है, तो आप भारतीय सेना में जॉब कर सकते है। भारतीय सेना काफी बड़ी है और यह हर वर्ष नई भर्तियां निकालती है। भारतीय सेना में जाने के लिए आपका 12वी कक्षा पास होना चाहिए इसके साथ ही आप फिजिकली व मेंटली फिट होने चाहिए। भारतीय सेना के तीन मुख्य भाग है- थल सेना, वायु सेना और नौसेना। आर्मी के लिए उम्मीदवारो की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए। भारतीय सेवा में नौकरी के लिए उम्मीदवारो को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, मेडिकल टेस्ट एयर लिखित परीक्षा से गुजरना होता है।

आर्मी जॉब्स के लिए शारीरिक योग्यता

  • हाइट (Height):- 170 से.मी.
  • सीना (Chest):- 77 से.मी.
  • वजन (Weight) – 50 कि.ग्रा.
  • वीजन (Eye Vision) – 6.6

2. क्लर्क

क्लर्क बनने के लिए छात्रों को अच्छे अंको से 12th पास करना होगा। क्लर्क के लिए कई सारे विभागों में हर साल हजारों रिक्तियां निकलती है। आमतौर पर क्लर्क की भर्ती कर्मचारी चयन आयोग, सचिवालय, बैंक, रेलवे, हाई कोर्ट, समेत कई संस्थानों में कई जाती है। क्लर्क का मुख्य काम कंप्यूटर आधारित होता है, इसलिए क्लर्क के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड काफी अच्छी होने की जरूरत है। आप एसएससी परीक्षा पास करके क्लर्क की जॉब पा सकते है।

क्लर्क के लिए योग्यता

  • क्लर्क के लिए उम्मीदवारो का 12वी कक्षा पास होना जरूरी है, हालांकि कुछ विभागों के लिए ग्रेजुएशन की जरूरत पड़ सकती है।
  • उम्मीदवारो की टाइपिंग स्पीड और कंप्यूटर की जानकरी होना जरूरी है।
  • 18 से 30 वर्ष के उम्मीदवार क्लर्क पदों के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्लर्क कर्मचारियों का वेतन

क्लर्क कर्मचारियों का वेतन पे बैंड 5200-20200 है, जबकि ग्रॉस सैलरी 22392 से 26026 होने की उम्मीद है। क्लर्क का वेतन अलग अलग विभागों के अनुसार भिन्न हो सकता है।

3. स्टेनोग्राफर

12वी के बाद सरकारी नौकरी के रूप में स्टेनोग्राफर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर का पद बेहद महत्वपूर्ण होता है, स्टेनोग्राफर के मुख्य कामो में आफिस के कागज़ों का रखरखाव, टाइपिंग, ट्रांस्क्रिबिंग शामिल है। स्टेनोग्राफर की डिमांड न सिर्फ सरकारी विभागों में होती है बल्कि साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी स्टेनोग्राफर्स की जरूरत होती है।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

स्टेनोग्राफर बनने के लिए छात्रों का 12वी पास होना जरूरी है, इसके साथ ही आवेदको के पास स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा होना चाहिए। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आवेदको की टाइपिंग स्पीड हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट और शॉर्टहैंड 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए, जबकि अंग्रेज़ी के लिए टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट और शॉर्टहैंड 100 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। उम्मीदवारो की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए।

स्टेनोग्राफर्स का वेतन

स्टेनोग्राफर्स की सैलरी विभागों और संस्थाओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर इनका पे बैंड 5200-20200 और ग्रेड पे 2600 होता है। इस हिसाब से स्टेनोग्राफर्स की सैलरी 30,000 होती है।

4. टिकट कलेक्टर

बहुत से युवाओं की ख्वाहिश रेलवे में काम करने की होती है। ऐसे में यदि आप रेलवे में काम करने के इक्छुक है तो आप रेलवे में 12वी के बाद सरकारी नौकरी (Government Job after 12th) कर सकते है। टिकट कलेक्टर या TT का काम ट्रैन यात्रियों के टिकट चेक करना और बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों से फाइन वसूल करना होता है।

टिकट कलेक्टर बनने के लिए योग्यता

टिकट कलेक्टर बनने के लिए उम्मीदवारो का 12वी कक्षा में मिनिमम 50% अंको के साथ पास होना चाहिए। यदि आपने डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कर रखा है तो आप आसानी से टिकट कलेक्टर पदों के लिए आवेदन कर सकते है। 12वी के बाद सरकारी नौकरी (टिकट कलेक्टर) के लिए उम्मीदवारो की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए।

टिकट कलेक्टर की सैलरी

टिकट कलेक्टर की सैलरी 30,000 से 45,000 के बीच हो सकती है, एक रेलवे टिकट कलेक्टर की सैलरी TC के पद पर रहते हुए समय के साथ बढ़ती रहती है। वेतन के अलावा रेलवे टिकट कलेक्टर्स को अन्य कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है।

5. पुलिस कांस्टेबल

यदि आप 12th पास कर चुके है और अब सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आप पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं पुलिस कांस्टेबल का पद पुलिस विभाग में सबसे निचली रैंक का पद होता है। 12वी के बाद सरकारी नौकरी करना चाह रहे है तो पुलिस कांस्टेबल की तैयारी करना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है, क्योंकि हर साल कांस्टेबल पदों के लिए लाखों भर्तियां निकलती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपका 12वी पास होना अनिवार्य है।

शारीरिक योग्यता

कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवारो की शारीरिक योग्यता की बात करे तो पुरुषों की लंबाई 168 से.मी. और महिलाओ की लंबाई 160 से.मी. होनी चाहिए। जबकि पुरुष वर्ग का सीना बिना फुलाये 83 से.मी और फुलाकर 87 से मी होनी चाहिए।

पुलिस कॉन्स्टेबल्स का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज परीक्षण, और मेडिकल टेस्ट के जरिये किया जाता है। जबकि पुलिस कॉन्स्टेबल्स का वेतन 24,000 प्रति माह से शुरू होता है।

6. असिस्टेंट लोको पायलट

रेलवे में कई सारे पद होते है, उसी में से एक है असिस्टेंट लोको पायलट। रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए छात्रों का 10वी पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारो के पास फिटर आदि ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। 12वी के बाद सरकारी नौकरी के रूप में असिस्टेंट लोको पायलट एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इन पदों पर हर वर्ष हजारों रिक्तियां निकाली जाती है।

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवार 10वी पास होने चाहिए, इसके साथ ही उनके पास फिटर आदि ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। असिस्टेंट लोको पायलट के लिए उम्मीदवारो की आयु 42 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए। असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी 25000 से 35000 के बीच होती है। Assistant Loco Pilot (ALP) को ग्रुप बी केटेगरी में रखा गया है।

7. पोस्टमॉस्टर

पोस्टमॉस्टर के लिए हर वर्ष लाखो पदों पर भर्तियां होती है, इस पद पर काम करने वाले लोग क्षेत्रीय स्तर पर काफी लोकप्रिय होते है। पोस्टमास्टर का काम डाकघर का संचालन करना होता है, इसके अलावा भी वे कई प्रशासनिक कामो को करने के लिए जाने जाते है, जैसे डाकघर की गतिविधियों को रिपोर्ट करना, मेल की सुरक्षा करना आदि।

पोस्टमॉस्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

पोस्टमॉस्टर की नौकरी 12वी के बाद सरकारी नौकरी के रूप में एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए आपका 12वी पास होना चाहिए, साथ ही ITI से डिप्लोमा होना चाहिए। आपके पास बेसिक कंप्यूटर नॉलेज और टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए, और आपकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Most powerful king of India: जाने भारत के 10 सबसे शक्तिशाली राजाओं के बारे में

Government Job after 12th

Conclusion

12वी के बाद सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए इस आर्टिकल में हमने कई सरकारी नौकरियों के बारे में बताया है। 12वी के बाद छात्र आर्मी, अग्निवीर, पोस्टमॉस्टर, स्टेनोग्राफर, क्लर्क आदि की तैयारी कर सकते है। इन नौकरियों के लिए 12वी पास होने के साथ साथ उम्मीदवारो के पास बेसिक कंपूटर नॉलेज और डिप्लोमा, ट्रेड आदि में डिग्री होनी चाहिए। इन पदों पर काम करने के लिए आपको अच्छा वेतन दिया जाएगा।

FAQs

12वी के बाद कौन सी नौकरी करें?

12वी के बाद आपको स्टेनोग्राफर, आर्मी, क्लर्क आदि की नौकरी करनी चाहिए।

12वी के बाद सरकारी नौकरी करनी चाहिए या नही?

यदि 12वी के बाद फुल टाइम पढ़ाई करना चाहते है तो आपको सरकारी नौकरी नही करनी चाहिए और यदि आप रेगुलर पढ़ाई नही करना चाहते तो नौकरी कर सकते है।

12वी के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

12वी के बाद आपको क्लर्क, स्टेनोग्राफर, टिकट कलेक्टर, पुलिस कांस्टेबल, असिस्टेंट लोको पायलट, पोस्टमॉस्टर आदि की नौकरियां मिल सकती है।

क्या 12वी के बाद सरकारी नौकरी मिलना सम्भव है?

हां, सरकारी नौकरी के बाद आपको विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर नौकरी मिल सकती है?

क्या मुझे 17 साल की उम्र में नौकरी मिल सकती है?

17 साल के उम्र में भी आपको विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी मिल सकती है।

Leave a Comment