जाने कौन है इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब क्रिकेट जगत में एक प्रतिष्ठित और आइडियल उपलब्धि है। यह गौरव उस क्रिकेटर को प्रदान किया जाता है जिसने टेस्ट मैच, वन-डे इंटरनेशनल (ODI) और ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल (T20I) सहित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में सबसे अधिक रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड होना किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहद गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि है। यह एक ऐसा टाइटल है जो व्यक्ति को क्रिकेट के महान खिलाड़ियों की श्रेणी में रखता है और खेल में उनके समर्पण, प्रतिभा और योगदानों का प्रतिबिम्ब है। इस अर्टिकल में हम आपको सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी (Highest run scorer in international cricket) के बारे में बताने वाले है।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

5 अक्टूबर 2023 से ODI World Cup 2023 खेला जा रहा है, ODI World Cup 2023 का फाइनल मैच 17 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। CWC 23 में कुल 10 देशों की टीम शामिल हुई है, जिसमे सैकड़ो खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है। ODI World Cup 2023 में सभी खिलाड़ी अपना अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे है। संभावना है कि बहुत से खिलाड़ियों का ये अंतिम वर्ल्ड कप मैच हो जैसे कि ट्रॉन्ट बोल्ट, विराट कोहली, रोहित शर्मा, डेविड वार्नर आदि। ऐसे में आज हम आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के बारे में बताने वाले है-

Sachin Tendulkar (सचिन तेंदुलकर)

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक, “मास्टर ब्लास्टर” सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे अधिक इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। क्रिकेट के भगवान के रूप में प्रतिष्ठित सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 34357 रन बनाए हैं। इस सफलता के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा 100 शतक भी जड़े हैं। सचिन ने यह अद्वितीय कारनामा कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलकर प्राप्त किया है।

कुमार संगकारा (Kumar Sangkara)

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

श्रीलंका के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक महान खिलाड़ी, कुमार संगकारा, इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरे स्थान पर हैं जब बात रन बनाने की होती है। उन्होंने कुल 28016 रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं, इस दौरान 63 शतक भी बनाए हैं। संगकारा ने यह अद्वितीय कारनामा कुल 594 मैच खेलकर प्राप्त किया है।

Ricky Ponting (रिकी पोंटिंग)

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान और सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक, रिकी पोंटिंग, ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 27483 रन बनाए हैं। इस बड़े रिकॉर्ड के साथ, वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने 560 मैचों के करियर में कुल 71 शतक जड़े हैं, और उन्होंने क्रिकेट के खेल में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है।

महेला जयवर्धने

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में, श्री लंका के खिलाड़ी महेला जयवर्धने चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 25957 रन बनाए हैं, जो उनके खिलाड़ी जीवन के 652 इंटरनेशनल मैचों में हासिल हुए हैं। महेला के नाम 54 शतक भी हैं, जिससे वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते है।

जैक कैलिस

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने के मामले में पांचवें स्थान पर साऊथ अफ्रीका के जैक कैलिस हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 25534 रन बनाए हैं। इस अवधि में उन्होंने 62 शतक भी जड़े हैं, और उन्होंने इस कार्य को कुल 519 मैचों में पूरा किया है, जो उनके क्रिकेट करियर की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।

FAQs

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है। उन्होंने कुल 34,357 रन बनाए है।

Leave a Comment