भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है: जाने किस किस स्टेडिम में ODI World Cup 2023 आयोजन हो रहा है

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है: क्रिकेट भारत भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है, इसे क्या बच्चे और क्या बूढ़े हर कोई पसन्द करता है। हर साल भारतीय टीमें विभिन्न क्रिकेट टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेती है। इसके अलावा बोर्ड ऑफ कंट्रोल फ़ॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) विभिन्न टूर्नामेंट्स को भारत में आयोजित करता है। क्रिकेट टूर्नामेंट्स को देखने के लिए और अपनी टीम का समर्थन करने के लिए न सिर्फ देश से बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग स्टेडिम आते है। आज हम भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है, जहां ODI World Cup 2023 का आयोजन हो रहा है, उसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

इसे भी पढ़िए:

कानपुर का सबसे अमीर आदमी कौन है: जाने कानपुर के 5 सबसे अमीर व्यक्तियों के नाम

इलाहाबाद का सबसे अमीर आदमी कौन है: जाने कौन है प्रयागराज के 5 सबसे अमीर आदमी, एक है बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है

वैसे तो भारत मे कई क्रिकेट स्टेडियम है, जो आकार और सीटो की संख्या में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडिम्स में शामिल है। आज हम आपको बताएंगे कि भारत मे कितने क्रिकेट स्टेडियम है और भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है। भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (India’s Largest Cricket Stadium) नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, जो कि अहमदाबाद में स्थित है। भारत का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इतना बड़ा है कि इसमें पाकिस्तान के 3 सबसे बड़े स्टेडियम समा जाएं। नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 1,32,000 दर्शको के बैठने की व्यवस्था है।

Narendra Modi Stadium

ODI World Cup 2023 का पहला आयोजन 5 अक्टूबर 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ था। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 1,32,000 दर्शको के बैठने की क्षमता है। Narendra Modi Stadium को बनाने में कुल 700 करोड़ का खर्च आया था और यह 63 एकड़ में फैला हुआ है। इस स्टेडियम में 3 प्रैक्टिस मैदान, 4 द्रसिंग रूम और 76 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाये गए है। इस स्टेडियम में पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1984 मे खेला गया था।

यह स्टेडियम गुजरात क्रिकेट संघ के स्वामित्व में है, यहां टी20, वनडे और टेस्ट तीनो फॉरमेट के टूर्नामनेट खेले जा सकते है। पहले इसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम था लेकिन 24 फरवरी 2021 में इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रख दिया गया।

Eden Garden Stadium

भारत के कोलकाता शहर में स्थित ईडन गार्डन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम में दर्शको के बैठने के लिए 80 हजार से अधिक सीटे है। 50 एकड़ में फैले इस स्टेडियम को क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। इस स्टेडियम में पहला मैच 18 फरवरी 1987 में भारत एयर पकिस्तान के बीच खेला गया था।

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का चौथा और भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। यह स्टेडियम भारत के छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में स्थित है। इस स्टेडियम का नाम छत्तीसगढ़ के 1857 के स्वतंत्रता सेनानी वीर नारायण सिंह के नाम पर रखा गया था। स्टेडियम का निर्माण 2008 में पूरा हुआ था, स्टेडियम में कुल 65 हजार दर्शको के बैठने की क्षमता है।

इस स्टेडियम को नवा रायपुर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। यहां पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 2023 में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया था। यह भारत का तीसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. सुनील गावस्कर के अनुसार यह देश के सबसे बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम में से एक है।

जवाहर लाल नेहरु अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम केरल के कोच्चि शहर में स्थित है। यह स्टेडियम भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमे एक साथ 60 हजार दर्शको के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम का नाम भारत के पूर्व प्रधनामन्त्री जवाहर लाल नेहरू के नाम पर रख गया है। इस स्टेडियम में भारत ने अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सन 1996 में खेला गया था। क्रिकेट के अलावा इस मैदान में फुटबॉल जैसे खेल भी खेले जा सकते है।

इसे भी पढ़िए:

Asian Games 2023 medal tally: भारत के 100 पदक पूरे, जाने किसने कितने मेडल जीते

ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम विश्व का सातवां और भारत का पांचवा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम का निर्माण कार्य साल 2015 में पूर्ण हुआ था। केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में स्थित इस स्टेडियम में एक साथ 55 हजार दर्शक मैच का आनंद ले सकते है। इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच 2017 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस स्टेडियम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है, कि यहां क्रिकेट और फुटबाल टूर्नामनेट दोनों का आयोजन किया जा सकता है। स्टेडियम चार भागों में विभाजित है, उत्तरी क्षेत्र क्रिकेट के लिए समर्पित है जबकि पूर्वी क्षेत्र फुटबाल के लिए।

Conclusion

क्रिकेट भारत का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। यहां क्रिकेट को पसन्द करने वाले करोड़ो दर्शक मौजूद है। ऐसे में जब भारत मे किसी टूर्नामनेट का आयोजन किया जाता है तो उसे देखने लाखो की भीड़ स्टेडियम का रुख करती है। ऐसा में इतने दर्शको के बैठने के लिए स्टेडियम का बड़ा होना जरूरी है। भारत मे प्रतिष्ठित ईडन गार्डन से लेकर विशाल नरेंद्र मोदी स्टेडियम तक, ये स्थान ऐतिहासिक क्षणों और जोशीले क्रिकेट टूर्नामनेट के गवाह हैं। ये भारत के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम होने के साथ विश्व के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम्स में शुमार है।

FAQs

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा हैं?

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, जिसका निर्माण 1982 में हुआ था।

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद, गुजरात मे स्थित है।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम है।

उत्तरप्रदेश में कितने क्रिकेट स्टेडियम है?

उत्तरप्रदेश में कुल 2 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है, पहला कानपुर का ग्रीनपार्क और दूसरा लखनऊ का इकाना स्टेडियम।

भारत का सबसे पुराना स्टेडियम कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना स्टेडियम ईडन गार्डन है, जो कोलकाता में स्थित है, इसका निर्माण 1864 में करवाया गया था।

Leave a Comment

Exit mobile version