IPL Auction 2024 Live Updates: पैट कमिन्स बने आईपीएल 2024 के सबसे महंगे खिलाड़ी, रचिन रविन्द्र को गुजरात ने खरीदा जाने बड़े अपडेट

IPL Auction 2024 Live Updates: दुबई में चल रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की नीलामी में, पंजाब किंग्स ने भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को ₹11.75 करोड़ में खरीदा, जिससे वह इस नीलामी में दूसरे सबसे अमीर खिलाड़ी बन गए। ₹2 करोड़ के बेस प्राइस वाले हर्षल ने पहले 2023 आईपीएल सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेला था, जिसमें 92 मैच खेले और 111 विकेट लिए।

इस बीच, मुंबई इंडियंस (एमआई) ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी को ₹5 करोड़ में खरीद लिया, जो उनके आधार मूल्य ₹2 करोड़ से अधिक था। कोएत्ज़ी ने अभी तक अपना आईपीएल डेब्यू नहीं किया है, उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 में अपना कौशल दिखाया और दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टी20ई मैचों में छह विकेट लिए।

कीवी बल्लेबाजी ऑलराउंडर डेरिल मिशेल नीलामी में तीसरे करोड़पति बनकर उभरे, जो ₹14 करोड़ में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) में शामिल हो गए। 2023 में आईपीएल के 16वें सीज़न से बाहर रहने के बावजूद, 2022 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के साथ मिशेल के पिछले कार्यकाल ने दो मैचों में 33 रन के साथ उनकी क्षमताओं को उजागर किया।

नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में इतिहास रचा, जिसे सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने ₹20.50 करोड़ में खरीदा।

दस फ्रेंचाइज़ियों के लिए ₹262.95 करोड़ की कुल खर्च करने योग्य राशि के साथ, नीलामी रणनीतिक महत्व रखती है क्योंकि टीमों का लक्ष्य आदर्श टीम बनाना है। वित्तीय क्षमता में अग्रणी गुजरात टाइटन्स ₹38.15 करोड़ के साथ हैं, उसके बाद क्रमशः ₹34 करोड़ और ₹32.7 करोड़ के साथ सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स हैं।

हालांकि ‘मिनी’ नीलामी कहे जाने वाले आईपीएल 2024 संस्करण को सितारों से सुसज्जित होने की उम्मीद है, जिससे टीमों को अनुभवी और उभरती प्रतिभाओं के मिश्रण के साथ अपने दस्तों को बेहतर बनाने का अवसर मिलेगा। 77 स्लॉट उपलब्ध होने के साथ, यह आयोजन एक उच्च जोखिम और रोमांचक परंपरा बना हुआ है, जो वैश्विक दर्शकों को आकर्षित करता है और क्रिकेट कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण अध्याय को चिह्नित करता है।

IPL Auction 2024 Live Updates

केकेआर ने आईपीएल में मिचेल स्टार्क को रिकॉर्ड तोड़ 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा है, जो IPL League के इतिहास में किसी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक कीमत है! पैट कमिंस ने SRH को 20.50 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत देकर एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है, जिससे वह आईपीएल इतिहास के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं! सीएसके ने डेरिल मिशेल को 14 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि पीबीकेएस ने हर्षल पटेल को 11.75 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा।

कैप्ड तेज गेंदबाजों के सेट में, शार्दुल ठाकुर (4 करोड़ रुपये) और रचिन रवींद्र (1.80 करोड़ रुपये) को सीएसके ने चुना है। कैप्ड बल्लेबाजों की बात करें तो रोवमैन पॉवेल (आरआर, 7.40 करोड़ रुपये), ट्रैविस हेड (एसआरएच, 6.80 करोड़ रुपये), और हैरी ब्रूक (डीसी, 4 करोड़ रुपये) पहले सेट में सबसे ज्यादा खरीदे गए।

IPL Auction 2024 Live Updates: IPL 2024 RCB Full Player List with Price

Leave a Comment

Exit mobile version