10वी के बाद सरकारी नौकरी: 10वी पास छात्रों के लिए शानदार नौकरियां

10वीं कक्षा पूरी करने के बाद सीधे कैरियर या सरकारी नौकरी करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए कई विभागों में पद उपलब्ध है। यदि आप 10वी कक्षा पूरी कर चुके है और अब आगे पढ़ाई नही करना चाहते या पढ़ाई के साथ 10वी के बाद सरकारी नौकरी भी करना चाहते है तो यह अर्टिकिल पूरा पढ़े। 10वीं के बाद की नौकरियाँ (Jobs after 10th) विभिन्न विभागों व उद्योगों में पाने के लिए आपके पास कुछ बेसिक योग्यताएं होनी चाहिए। 10वी कक्षा आपने चाहे जिस विषय से पास किया हो, हर स्ट्रीम से पास छात्रों के लिए कई नौकरी विकल्प उपलब्ध है, जिसके विषय मे हम इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा करेंगे।

10वी के बाद सरकारी नौकरी

यदि आप 10वी कक्षा पास कर चुके है और अब पढ़ाई के साथ नौकरी की तलाश में है, तो आपके पास बेसिक योग्यताएं होनी आवश्यक है। कुछ छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए नौकरी की ओर रुख करते है, उन छात्रों के लिए बेहतर विकल्प होगा कि वे कांस्टेबल आदि की तैयारी करें। 10वी के बाद सरकारी नौकरी के लिए आप इन विभागों में काम कर सकते है- रेलवे, डिफेंस, एसएससी, पीएसयू, इंडिया पोस्ट आदि।

यह भी पढ़ें: Most powerful king of India: जाने भारत के 10 सबसे शक्तिशाली राजाओं के बारे में

10वी के बाद डिफेंस नौकरी

10वीं के बाद डिफेंस क्षेत्र में 10वी पास युवाओं के लिए काई सारे पदों पर नौकरियां उपलब्ध है। जैसे कोस्ट गार्ड डीबी, आर्मी जीडी, और आर्मी ट्रेड्समैन, मल्टी टास्किंग स्टाफ, मेट ट्रेड्समैन, रसोइया, दर्जी, धोबी इंजन फिटर आदि। प्रत्येक नौकरी के लिए एक अलग चयन प्रक्रिया का पालन करना होता है।

इसके अतिरिक्त, 10वीं पास उम्मीदवार डिफेंस क्षेत्र में नौकरी के विभिन्न अवसर तलाश सकते हैं, जैसे कि भारतीय तट रक्षक, एसएससी जीडी, एयरफोर्स ग्रुप सी, महिला सैन्य पुलिस, सेना जीडी और नौसेना आदि। डिफेंस क्षेत्र में 10वी के बाद सरकारी नौकरी (Jobs after 10th) की रिक्ति से अपडेट रहने के लिए आपको इंडियन आर्मी, इंडिया.कॉम जैसी वेबसाइट डेली विजिट करनी चाहिए।

10वी के बाद डिफेंस नौकरियों के लिए पात्रता

डिफेंस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए मात्र शैक्षणिक योग्यता होना पर्याप्त नही है। डिफेंस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए शैक्षणिक योग्यताओ को पूरा करने के साथ उम्मीदवारो को आयु सीमा, फिजिकल फिटनेस, शारीरिक क्षमता, हाइट, चेस्ट, वजन आदि क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। पात्रता मानदण्ड अलग अलग जॉब के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसके लिए आपको ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़नी चाहिए।

Defence Job List after 10th

क्र.नौकरी संगठन
1.सैनिक व्यापारी (शेफ, ड्रेसर, आदि)भारतीय सेना
2.सैनिक जनरल ड्यूटीभारतीय सेना
3.एयरफोर्स ग्रुप-एक्सवाईभारतीय वायुसेना
4.नेवी एमआर/एनएमआरभारतीय नौसेना
5.कोस्टगार्ड डीबीभारतीय कोस्टगार्ड
6.एसएससी जीडीकर्मचारी चयन आयोग
7.महिला सैन्य पुलिसभारतीय सेना
8.नेवी एमआरभारतीय नौसेना
9.सीआरपीएफ कांस्टेबलकेंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
10.बीएसएफ एयर विंगसीमा सुरक्षा बल
11.भारतीय कोस्टगार्डभारतीय कोस्टगार्ड
12.एयरफोर्स ग्रुप सीभारतीय वायुसेना
13.भारतीय सेना जीडी रिक्तिभारतीय सेना
14.नेवी एमआरभारतीय नौसेना
15.भारतीय वायुसेना ग्रुप सीभारतीय वायुसेना
16.बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबलसीमा सुरक्षा बल
17.भारतीय नौसेना व्यापारीभारतीय नौसेना
18.एयरफोर्स ग्रुप Yभारतीय वायुसेना
19.भारतीय सेना सैनिक तकनीकीभारतीय सेना
20.कोस्टगार्ड यांत्रिकभारतीय कोस्टगार्ड

10वी के बाद रेलवे नौकरी

भारतीय रेलवे भारत मे सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले नियोक्ताओं में से एक है। रेलवे लगभग 15 लाख लोगों को नौकरी उपलब्ध करवाता है। भारतीय रेलवे को 19 विभिन्न भर्ती बोर्डो में विभाजित किया गया है, जो विभिन्न पदों पर उम्मीदवारो की भर्ती करता है। 10वी के बाद सरकारी नौकरी (Jobs after 10th) के लिए रेलवे में ग्रुप डी, आरपीएफ, टिकट कलेक्टर, जूनियर इंजीनियर, अपरेंटिस, ग्रुप सी, तकनीशियन आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

10वी के बाद रेलवे नौकरियों के लिए पात्रता

10वी के बाद रेलवे के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक पात्रता मानदण्डों को पूरा करना होगा। रेलवे के अलग अलग पदों के लिए पात्रता मानदण्ड भिन्न हो सकते है। 10वी के बाद रेलवे में नौकरी पाने के लिए यदि आपके पास डिप्लोमा या आपने किसी ट्रेड में आईटीआई किया है तो आपके लिए रेलवे में नौकरी पाना आसान हो सकता है। अलग अलग पदों के लिए आयु सीमा भिन्न हो सकती है।

Railway Job List after 10th

Job PostEducational QualificationAge LimitWebsite
Railway Group D10th Pass18-33Official Website
Railway RPF Constable10th Pass18-25Official Website
Railway TC (Ticket Collector)10th Pass18-30Official Website
Railway JE (Junior Engineer)10th Pass18-33Official Website
Railway Apprentice10th Pass15-24Official Website
Railway ASM (Assistant Station Master)10th Pass18-33Official Website
Railway Group C10th Pass18-30Official Website
Railway Technician10th Pass18-30Official Website
Railway Trackman10th Pass18-30Official Website
Railway Gateman10th Pass18-33Official Website

10वी के बाद SSC नौकरी

कर्मचारी चयन आयोग हर साल विभिन्न पदों पर उम्मीदवारो की भर्ती करने के लिए लाखों रिक्तियां जारी करता है। एसएससी परीक्षा पास करके 10वी के बाद सरकारी नौकरी (Jobs after 10th) प्राप्त करना एक सुलभ तरीका हो सकता है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन विभिन्न शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारो के लिए विभिन्न पदों पर रिक्तियां रिलीस करता है।

10वी कक्षा के बाद आप मल्टी टास्किंग स्टाफ, गार्डनर, प्यून, वॉचमैन, क्लीनिंग स्टाफ आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन विभिन्न विभागों के लिए भर्तियां करता है, इसमी प्यून, कांस्टेबल, ड्राफ्ट्समैन, मल्टी टास्किंग स्टाफ, वॉचमैन,क्लर्क आदि शामिल है।

10वी के बाद SSC नौकरियों के लिए पात्रता

10वी के बाद नौकरी पाने के लिए एसएससी के लिए आवेदन करना एक बेहतर विकल्प है। लेकिन एसएससी की रिक्तियों के लिए आवेदन करने हेतु आपको कुछ आवशयक पात्रता मानदण्डों को पूरा करना होगा। एसएससी की अलग अलग पोस्ट्स के लिए पात्रता मानदण्ड भिन्न हो सकते है। सटीक जानकरी के लिए आपको ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखना चाहिए।

SSC Job List After 10th

S. No.Job TitleRecruiting Sector
1Multi-Tasking Staff (MTS)General
2GardnerGeneral
3PeonGeneral
4DaftaryGeneral
5WatchmanGeneral
6Cleaning StaffGeneral
7Junior Gestetner OperatorGeneral
8Data Entry OperatorsSSC
9Lower Division ClerksSSC
10Court ClerksSSC
11Postal AssistantsSSC

Conclusion

10वी के बाद सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए इस आर्टिकल में हमने कई नौकरी विकल्प बताए है। एसएससी, रेलवे, इंडिया पोस्ट, आर्मी समेत कई सरकारी संस्थान व विभाग है जो 10वी पास युवाओं के लिए रिक्तियां उपलब्ध करवाते है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने हेतु आवेदको को नौकरी के लिए जरूरी सभी पात्रता मानदण्डों को पूरा करना होगा।

FAQs

क्या 10वी के बाद सरकारी नौकरी कर सकते है?

हाँ, 10वी के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है, इसके लिए आप एसएससी, आर्मी, इंडिया पोस्ट, रेलवे आदि के फॉर्म भर सकते है।

10वी के बाद सरकारी नौकरी करने चाहिए या नही?

यदि आप पढ़ाई के साथ साथ जॉब एक्सपीरियंस चाहते है तो आपको जॉब करनी चाहिए, वहीं यदि आप फुल टाइम पढ़ाई करना चाहते है तो आपको सरकारी नौकरी नही करना चाहिए।

क्या 10वी के बाद नौकरी कर सकते है?

हां, 10वी के बाद आप सरकारी नौकरी कर सकते है।

10वी के बाद कौन सी नौकरी कर सकते है?

10वी के बाद आप आर्मी, एसएससी, रेलवे और इंडिया पोस्ट आदि में जॉब कर सकते है।

मुझे 10वी के बाद कौन सी जॉब मिलेगी?

आपको 10वी के बाद क्लर्क, प्यून, मल्टी टास्किंग स्टाफ, इंडिया पोस्ट के पदों पर जॉब मिल सकती है।

Leave a Comment