कानपुर का सबसे अमीर आदमी कौन है: जाने कानपुर के 5 सबसे अमीर व्यक्तियों के नाम

कानपुर का सबसे अमीर आदमी कौन है: कानपुर का सबसे अमीर आदमी कौन है ? मेरे ख्याल से ये तो सबको मालूम ही होगा, क्योंकि जो व्यक्ति कानपुर का सबसे अमीर आदमी है, वही व्यक्ति उत्तरप्रदेश का सबसे अमीर आदमी भी है। यदि आपको नही मालूम कि Kanpur ka sabse ameer aadmi kaun hai तो कोई बात नही आपकी उत्सुकता को खत्म करते हुए बता दे कानपुर के सबसे अमीर आदमी 2023 में मुरलीधर ज्ञानचंदानी है, 12000 करोड़ की संपत्ति के साथ ये भारत के 149वे और उत्तर प्रदेश के पहले सबसे अमीर आदमी है।

कानपुर का सबसे अमीर आदमी

बात जब अमीरों की हो तो इसमें उत्तरप्रदेश के नाम पीछे कैसे रह सकता है। उत्तरप्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा सूबा है, यहाँ 24 करोड़ से ज्यादा की आबादी बस्ती है, उसके बावजूद भी ये राज्य आर्थिक विकास दर सूची में पहले नम्बर पर जगह बनाये हुए है। उत्तर प्रदेश सरकार के अलावा इसका क्रेडिट यहां के व्यवसायियों को भी जाता है।

ऐसे ही एक उत्तर प्रदेश के व्यवसायी है मुरलीधर ज्ञानचंदानी जो कि कानपुर का सबसे अमीर आदमी है। इसके अलावा इनके भाई भी अमीरों की सूची में आते है, वो उत्तरप्रदेश के तीसरे सबसे अमीर आदमी है। Murlidhar Gyanchandani के पास कुल सम्पत्ति 12000 करोड़ रुपये बताई जाती है, जो कि इन्हें UP का सबसे अमीर आदमी बनाती है।

इसे भी पढ़े:

अहमदाबाद का सबसे अमीर आदमी कौन है: एक अरबपति के सामने तो अम्बानी भी फेल है, जाने टॉप 5 अमीरों की सूची

लखनऊ का सबसे अमीर आदमी कौन है: एक तो पॉपुलर टीवी सीरियल का एक्टर है

कानपुर के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

उत्तरप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले कानपुर में एक से बढ़कर एक करोड़पति निवास करते है। आज हम आपको कानपुर के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में बताने वाले है। हालांकि कानपुर के टॉप अमीरों की सूची में 4 तो ज्ञानचंदानी परिवार से बिलोंग करते है। ज्ञानचंदानी परिवार के अलावा भी कई व्यक्ति है जो कानपुर के टॉप अमीरों की सूची में शामिल है, आईये जानते है ये है कौन-

मुरलीधर ज्ञानचंदानी

मुरलीधर ज्ञानचंदानी कानपुर और उत्तरप्रदेश के सबसे अमीर आदमी है। इनकी कंपनी घड़ी डिटर्जेंट का नाम तो आपने कभी न कभी सुना ही होगा, ये उसी की पैरेंट कंपनी RSPL Group के चेयर पर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर है। घड़ी डिटर्जेंट देशभर में उपयोग किया जाने वाला सबसे पॉपुलर वाशिंग पाउडर है। शुरुआत में कंपनी श्री महादेव साबुन उद्योग के नाम से बिज़नेस करती लेकिन कंपनी ने 2005 में अपना नाम बदल लिया। ज्ञानचंदानी के पिता भी एक मंझे हुए बिजनेसमैन थे।

यदुपति सिंघानिया

यदुपति सिंघानिया एक भारतीय व्यवसायी है जिनका नाम कानपुर के Top 10 Richest Person में आता है। इसके अलावा यदुपति सिंघानिया 2015 से J. K. सीमेंट लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है। सिंघानिया का जन्म उत्तरप्रदेश के कॉनपुर में 1953 में हुआ था इन्होंने अपनी शिक्षा IIT Kanpur से पूरी की थी। यदुपति सिंघानिया 7 अलग अलग कंपनियों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके है। सिंघानिया कुल नेटवर्थ 4900 करोड़ होने की उम्मीद है।

Bimal Kumar Gyanchandani

बिमल कुमार ज्ञानचंदानी एक भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्हें भारत के कानपुर, उत्तर प्रदेश स्थित RSPL Group में उनकी वाइस चेयरमैन की भूमिका के लिए जाना जाता है। अपने भाई मुरली धर ज्ञानचंदानी के साथ, बिमल ने परिवार के साबुन बनाने के बिज़नेस को RSPL Group में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो आज कंज्यूमर प्रोडक्ट ग्रुप में एक महत्वपुर्ण कंपनी बन गयी है। बिमल कुमार ज्ञानचंदानी की नेटवर्थ 10,000 करोड़ का आसपास बताई जाती है।

उदय जयंत देसाई

उदय जयंत देसाई एक भारतीय व्यवसायी हैं, जो मुख्य रूप से दक्षिण दिल्ली, भारत में कई कंपनियों से जुड़े हुए हैं। उदय जयंत देसाई फ्रॉस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर एंड एनर्जी के निदेशक हैं उनकी कुल सम्पत्ति 500 करोड़ के आसपास बताई जाती है।

इसे भी पढ़े:

इलाहाबाद का सबसे अमीर आदमी कौन है: जाने कौन है प्रयागराज के 5 सबसे अमीर आदमी, एक है बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर

रोहित ज्ञानचंदानी

रोहित ज्ञानचंदानी RSPL समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर है। RSPL हाउसहोल्ड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में टॉप कंपनियों में से एक है। रोहित ज्ञानचंदानी ने RSPL समूह के अंडर 3 कंपनियों को बनाया है। रोहित ज्ञानचंदानी की कुल नेटवर्थ 275 करोड़ होने का अनुमान है।

FAQs

कानपुर के सबसे अमीर आदमी कौन है?

कानपुर के सबसे अमीर आदमी मुरलीधर ज्ञानचंदानी है।

मुरलीधर ज्ञानचंदानी कौन है?

मुरलीधर ज्ञानचंदानी RSPL ग्रुप के चेयर पर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर है।

यदुपति सिंघानिया की नेटवर्थ कितनी है?

यदुपति सिंघनिया 4900 करोड़ के मालिक है।

उदय जयंत देसाई के पास कितनी सम्पत्ति है?

उदय जयंती देसाई के पास 500 करोड़ की संपत्ति है।

Leave a Comment

Exit mobile version