Lollypopnews.com
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Maharashtra Government Eid Holiday: महाराष्ट्र सरकार ने 18 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

Maharashtra Government Eid Holiday: महाराष्ट्र सरकार ने 18 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

जानें इस आर्टिकल में क्या हैं?
Maharashtra Government Eid Holiday
Telegram
WhatsApp
Facebook
Twitter

Maharashtra Government Eid Holiday: महाराष्ट्र सरकार ने 2024 में ईद-ए-मिलाद के अवसर पर 18 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। यह फैसला कांग्रेस नेता नसीम खान और एआईएमआईएम (AIMIM) नेता वारिस पठान की मांग के बाद लिया गया। शुरुआत में मुंबई शहर और उपनगर में 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी घोषित की गई थी, लेकिन अब इसे 18 सितंबर को स्थानांतरित कर दिया गया है। राज्य सरकार ने इसके संबंध में आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है।

गणपति विसर्जन और ईद-ए-मिलाद की तिथि टकराव

ईद-ए-मिलाद 16 सितंबर को है और 17 सितंबर को गणपति विसर्जन है। इसी के चलते कांग्रेस नेता नसीम खान ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को 16 सितंबर की बजाय 18 सितंबर को घोषित किया जाए, ताकि दोनों त्योहार शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाए जा सकें। खान ने तर्क दिया कि इससे दोनों समुदायों के बीच भाईचारा बना रहेगा और त्योहारों की पवित्रता को भी कोई आंच नहीं पहुंचेगी।

खिलाफत कमेटी की बैठक और जुलूस का फैसला

नसीम खान ने यह भी बताया कि ‘ऑल इंडिया खिलाफत कमेटी’ की एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन के अवसर पर निकलने वाला जुलूस 16 सितंबर की बजाय 18 सितंबर को निकाला जाएगा।

शराबबंदी की मांग

एआईएमआईएम नेता वारिस पठान ने भी इस संदर्भ में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो संदेश जारी किया था। उन्होंने बताया कि खिलाफत कमेटी द्वारा ईद-ए-मिलाद के जुलूस को लेकर एक बैठक की गई थी, जिसमें सभी प्रमुख उलेमा और राजनीतिक दलों के नेताओं की उपस्थिति में यह फैसला लिया गया कि 17 सितंबर को गणपति विसर्जन और ईद-ए-मिलाद दोनों पड़ने के कारण जुलूस 18 सितंबर को निकाला जाएगा। साथ ही, उन्होंने सरकार से 18 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने और मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए एक दिन की शराबबंदी की मांग भी की।

Conclusion

‘Maharashtra Government Eid Holiday’ से संबंधित इस फैसले को लेकर राज्य में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है, जिससे दोनों समुदायों के त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सकें।

Shailendra Kushwaha
नमस्कार साथियों! मै पिछले 3 वर्षो से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कार्य कर रहा हूं। इस दौरान मैंने अलग अलग कैटेगरी की 120 से अधिक वेबसाइट्स पर काम किया है। इसमें कुछ प्रसिद्ध न्यूज पोर्टल भी शामिल थे। मैने शेयर बाजार, शिक्षा, रोजगार, मनोरंजन, व्यवसाय और राजनीति समेत कई बिट्स पर काम किया है। 2023 से मैं Lollypopnews.com पर काम कर रहा हूं। मै उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गांव बिलॉन्ग करता हूं, मेरी शुरुआती पढ़ाई पानीपत से हुई है। अभी मैं ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा हूं।
Related Posts
RELATED POSTS

Leave a Comment

Latest Posts
LATEST NEWS
Advertisement