Mamaearth case study in hindi: 25 लाख से शुरू किया था बिज़नेस, अब हर साल कमाते है 100 करोड़

Mamaearth case study in hindi: अक्सर आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपने नवजात शिशुओं के शरीर पर लगाते है, वे विसैले और बच्चों की त्वचा के लिए काफी खतरनाक होते है। Indian Baby care market में ये एक बड़ी समस्या थी और इसी समस्या पर गजल अलघ (Ghazal Alagh) और वरुण अलघ (Varun Alagh) ने रिसर्च की और Mamaearth नामक एक आर्गेनिक व नैचुरल स्किन व बॉडी केयर प्रोडक्ट बना दिया, जो आज एक जाना माना ब्रांड है। आज के इस आर्टिकल में हम mamaearth के सफलता की कहानी (Mamaearth case study in hindi) बताने वाले है।

Mamaearth case study in hindi

Company NameMamaearth
Parent CompanyHonasa Consumer Pvt.Ltd
mamaearth was Founded2016
Mamaearth FounderGhazal Alagh & Varun Alagh
HeadquarterGurgaon,Haryana
StatusPrivate
Employees150
Market share1.5%

Mamaearth क्या है?

Mamaearth विभिन्न उम्र के लोगों के लिए जैविक त्वचा देखभाल, बालों की देखभाल और शरीर की देखभाल उत्पाद बनाते हैं। मामाअर्थ अपने उत्पादों को तैयार करने के लिए किसी भी प्रकार के हानिकारक या जहरीले रसायनों का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

Mamaearth के उत्पादों में हल्दी, चंदन, एलोवेरा, प्याज और चारकोल जैसी फायदेमंद प्राकृतिक सामग्री का उपयोग किया जाता है। मामा अर्थ का शुरूआती उत्पाद एक बच्चों की देखभाल ब्रांड से हुआ था, लेकिन अब उन्होंने बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी कई उत्पाद लॉन्च किए हैं। मामा अर्थ ग्राहकों के पैसों से पृथ्वी को बचाने के लिए पेड़ लगाने का काम करता है। अब तक, उन्होंने 3,25,483 पेड़ लगा दिए हैं।

Mamaearth की शुरुआत कैसे हुई

Mamaearth की स्थापना 2016 में ग़ज़ल अलघ और वरुण अलघ, एक पति और पत्नी द्वारा की गई थी। मामाअर्थ की शुरुआत तब हुई जब ग़ज़ल अलघ अपने पहले बच्चे की माँ बनने वाली थी। अपनी गर्भावस्था के दौरान, वह अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और उनके बच्चे को होने वाले संभावित नुकसान के बारे में अधिक जागरूक व चिंतित थी। इस चिंता ने उन्हें सुरक्षित और प्राकृतिक प्रोडक्ट्स की ओर प्रेरित किया, विशेष रूप से बेबी केअर प्रोडक्ट्स के लिए।

हालाँकि, उन्हें एहसास हुआ कि भारतीय बाज़ार में भरोसेमंद, और केमिकल मुक्त प्रोडक्ट्स की कमी थी। इस कारण ने ग़ज़ल और वरुण को एक ऐसा ब्रांड बनाने के लिए प्रेरित किया जो माताओं और शिशुओं के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक पर्सनल केअर प्रोडक्ट्स बनाएगा। मामाअर्थ का मिशन स्पष्ट था: ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध कराना जो सुरक्षित, प्राकृतिक और देखभाल से बनाए गए हों।

कपल्स ने ऐसे उत्पादों की श्रृंखला बनाने के लिए काफी रिसर्च की और mamaearth ब्रांड पेश किया। आज, मामाअर्थ अपनी इनोवेटिव, पर्यावरण-अनुकूल पैकेजिंग, केमिकल मुक्त फॉर्मूलेशन और परिवारों को व्यक्तिगत देखभाल के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है।

Mamaearth कैसे बना एक भरोसेमंद ब्रांड

  • Mamaearth एशिया का पहला मेड सेफ सर्टिफाइड आर्गेनिक पर्सनल केअर प्रोडक्ट है। आपको बता दे जब किसी प्रोडक्ट को 8 हजार हानिकारक केमिकल्स के बिना बनाया जाता है तो उसे मेड सेफ सर्टिफाइड प्रोडक्ट कहते है।
  • FDA Approved: Mamaearth के सभी प्रोडक्ट FDA एप्रूव्ड होते है, जिसका सीधा मतलब है कि ये बच्चो तथा माताओं के लिए 100% सुरक्षित है।
  • Dermatologically Tested: Mamaearth के प्रोडक्ट्स इंसानों की बॉडी के लिए हानिकारक नही होते, इनका यूज़ करने से किसी तरह की एलर्जी भी नही होती।

25 लाख से शुरू किया था कारोबार

Mamaearth ने साल 2016 में 25 लाख के इन्वेस्टमेंट से अपना पर्सनल केअर प्रोडक्ट्स का बिज़नेस शुरू किया था। आज कंपनी हर साल 100 करोड़ बिज़नेस करती है। पेरेंट्स की जरूरतों के अनुसार और बच्चो की स्किन के अनुकूल प्रोडक्ट्स बनाकर mamaearth बहुत ही कम समय मे एक जाना माना ब्रांड बन गया। mamaearth की एक और खासियत यह है कि mamaearth जितना भी प्लास्टिक का उपयोग करती है उससे ज्यादा रीसायकल कर देती है।

कंपनी लांच कर रही है नए प्रोडक्ट्स

बेबी केअर प्रोडक्ट के अलावा कंपनी लगातार नए क्षेत्र में प्रवेश कर रही है। mamaearth ने हाल में महिला और पुरुषों के लिए भी कई प्रोडक्ट्स मार्किट में लांच किए है। mamaearth के सफलता की कहानी (Mamaearth case study in hindi) तब शुरू होती है, जब शिल्प शेट्टी mamaearth में इन्वेस्ट करती है।

300 से ज्यादा शहरों में करती है कारोबार

Mamaearth ने शुरुआत के दिनों में ऑनलाइन काफी तेजी से पहचान बनाई थी। लेकिन अब कंपनी ऑफलाइन भी काफी तेजी से पोपुलर हो रही है। कंपनी ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये 300 से ज्यादा शहरों में 10 लाख से अधिक ग्राहको तक पहुँच बना चुकी है।

स्टार्टअप व बिज़नेस से जुड़े अन्य लेख पढ़ें-

Mamaearth IPO

आज कंपनी ने अपना आईपीओ लांच किया है। mamaearth की पैरेंट कंपनी honasa ने 1701 करोड़ का आईपीओ पेश किया है। इसके जरिये कंपनी 365 करोड़ के नए शेयर मार्केट में पेश करेगी। Mamaearth IPO के जरिये कंपनी आफर फ़ॉर सेल (OFS) के माध्यम से 4.12 करोड़ रुपये जुटाने वाली है।

FAQs

Mamaearth किस देश की कंपनी है?

Mamaearth एक भारतीय स्टार्टअप है जो कई तरह के कॉस्मेटिक और स्किन केअर प्रोडक्ट्स बनाती है।

Mamaearth का मुख्यालय कहाँ है?

Mamaearth का मुख्यालय गुड़गांव हरियाणा भारत मे हैं।

Mamaearth कंपनी का CEO कौन है?

Mamaearth की सीईओ ग़ज़ल अलघ है।

Leave a Comment

Exit mobile version