Most sixes in ICC World Cup: जाने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्का मारने वाले खिलाड़ियों के नाम

most sixes in ICC World Cup: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप हमेशा से एक ऐसा मंच रहा है जहां क्रिकेट के दिग्गज इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं। यह न केवल क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता का बल्कि इसे दुनियाभर के ऑडियंस द्वारा इसे बेहद पसंद किया जाता है और बल्लेबाजों की ताकत और चालाकी को दुनिया के सामने प्रदर्शित करती है।

क्रिकेट की दुनिया में सबसे रोमांचक और चर्चित आंकड़ों में से एक आईसीसी विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड (most sixes in ICC World Cup) है। आईसीसी विश्व कप में ‘सिक्स-हिटिंग किंग’ के खिताब का दावा करने की दौड़ में पावर हिटिंग के कुछ सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शन देखे गए हैं और यह क्रिकेट विरासत का एक आकर्षक पहलू बना हुआ है। इस अर्टिकिल में, हम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्का मारने वाले खिलाड़ी के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है: जाने किस किस स्टेडिम में ODI World Cup 2023 आयोजन हो रहा है

Most sixes in ICC World Cup

इस अर्टिकल में हम 5 खिलाड़ियों की बात करने वाले है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के मारे है। सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों (most sixes in ICC World Cup) की इस लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज सबसे टॉप पर है आइए जानते है सबसे ज्यादा छक्का मारने वाले खिलाड़ी के बारे में..

Martin Guptill

most sixes in ICC World Cup

न्यूज़ीलैण्ड टीम के आक्रामक ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 397 मैचों में कुल 383 छक्के मारे है, इसिक साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 13,429 रन बनाए है। गुप्टिल ने कुल 47 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने 23 छक्के जड़े है, वहीं वनडे में 187 छक्के और t20 मैचों में कुल 173 छक्के जड़े है। मार्टिन गुप्टिल 383 छक्कों के साथ इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: Working hours in India: जाने अमेरिका, जापान, चीन जैसे देशों में कितना है ‘Working Hours’

Brendon McCullum

most sixes in ICC World Cup

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और तेज़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में तीनों फॉर्मेट में कुल 432 मैच खेले हैं, जिनमें से 474 पारियों में 398 छक्के मारे हैं। वह अपने दौर के सबसे आक्रमक बल्लेबाजों में से एक थे, जो टेस्ट क्रिकेट में भी गेंदबाजों को परेशान करते थे।

मैकुलम ने 101 टेस्ट मैचों में 107 छक्के, 260 वनडे मैचों में 200 छक्के, और 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 91 छक्के मारे हैं। उन्होंने अपने 14,676 रनों में से 2,388 रन केवल छक्कों से ही बनाए हैं।

शाहिद अफरीदी

most sixes in ICC World Cup

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी भी इस सूची में एक और ऐसा नाम है जो पावर हिटिंग के मामले में बहुत विश्वास रखते थे, और उन्होंने अपने अधिकतम स्कोरों को पावर हिटिंग से हासिल किया। वे 1996 में डेब्यू किए और उन्होंने 524 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेले।

अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय मैचों पर 476 छक्के लगाए, जिनमें से उन्होंने अपने 11,196 रनों में से 2,856 रन केवल छक्कों से ही बनाए। उन्होंने केवल 27 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 52 छक्के मारे। हालांकि, उनकी छक्का मारने की क्षमता 50-50 ओवर के प्रारूप में सबसे अधिक प्रकार से दिखाई दी, जहां उन्होंने 398 वनडे मैचों में 351 छक्के लगाए।

यह भी पढ़ें: लखनऊ का सबसे अमीर आदमी कौन है: एक तो पॉपुलर टीवी सीरियल का एक्टर है

Chris Gayle (क्रिस गेल)

most sixes in ICC World Cup

1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले वेस्टइंडीज के प्रमुख सलामी बल्लेबाज, क्रिस गेल (Chris Gayle) ने चौकों के मुकाबले ज्यादातर छक्के ही लगाए हैं। आपको बता दें कि क्रिस गेल के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में 483 मैचों में 553 छक्कों के साथ सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। क्रिस गेल ने 19,594 रनों में से 3,318 रन केवल छक्के जड़कर ही बनाये है।

Rohit Sharma

most sixes in ICC World Cup

भारतीय स्टार और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा छक्का मारने की क्षमता के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। 2007 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए डेब्यू किया था। अब तक रोहित शर्मा ने 456 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 568 छक्के लगाए हैं। रोहित ने वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन छक्के जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिस गेल के सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसी कारण से रोहित शर्मा को हिटमैन कहा जाने लगा।

रोहित शर्मा ने अब तक 52 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 77 छक्के लगाए हैं। रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी (most sixes in ICC World Cup) है।

Leave a Comment