पटना का सबसे अमीर आदमी कौन है: कबाड़ बेचने से शुरू किया था कारोबार, आज है 30 हजार करोड़ के मालिक

पटना का सबसे अमीर आदमी कौन है: Patna ka sabse ameer aadmi kaun hai इन्हें आप जानते होंगे या आपने कहीं न कहीं इनका नाम जरूर सुना होगा। जो व्यक्ति पटना के सबसे अमीर आदमी है वहीं व्यवसायी बिहार का भी सबसे अमीर आदमी है और देश के जाने माने उद्योगपति है। एक जमाने मे पटना से पूरे भारतीय महाद्वीप पर शासन होता था, पटना अखंड भारत की राजधानी हुआ करती थी। उसी पटना से आज देश के जाने माने उद्योगपति, एक्टर, आईएस, आईपीएस, क्रिकेटर निकलकर आते है। लेकिन आज हम आपको पटना के सबसे अमीर आदमी (Richest person of Patna) के बारे में पूर्ण जानकारी देने वाले है।

यह भी पढ़ें:

Zoho Success story in hindi: गांव के आदमी ने बना दी हजारों करोड़ की कंपनी

Crepdog Crew Story: ऑनलाइन जूते बेचकर बनाई 100 करोड़ की कंपनी

पटना का सबसे अमीर आदमी कौन है (Richest person of Patna)

पटना के सबसे अमीर आदमी वेदांता रिसोर्सेज के मालिक अनिल अग्रवाल जी है। अनिल अग्रवाल का जन्म पटना की मारवाड़ी फैमिली में सन 1954 में हुआ था। पटना के सबसे अमीर इंसान होने के साथ अनिल अग्रवाल देश के सबसे बड़े दानवीरों में से एक है। उन्हीने अपनी 75 फीसदी सम्पत्ति दाने देने का वादा किया है। अनिल अग्रवाल के पास कुल 4 बिलियन डॉलर की सम्पत्ति है, जिसकी कीमत भारतीय रुपयों में तकरीबन 33200 करोड़ के आसपास होती है।

Anil Agrawal Success Story

अनिल अग्रवाल बिहार के पटना से है, 15 वर्ष की उम्र में स्कूल छोड़कर व्यवसायी बने आज वे देश के सबसे बड़े कारोबारियों में से एक बन गए है। अनिल अग्रवाल ने कबाड़ के धंधे से अपना व्यवसाय शुरू किया था। लेकिन वे आज मेटल और माइंस के क्षेत्र के सबसे बड़े कारोबारी बन गए है। उनके बिज़नेस लाइफ में कई उतार चढ़ाव आये लेकिन आज वे 32000 करोड से अधिक की सम्पत्ति के मालिक बन चुके है।

15 साल की उम्र में छोड़ दिया था स्कूल

1954 में जन्मे अनिल अग्रवाल ने अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल करने के लिए मिलर हायर सेकेंडरी स्कूलसे पढ़ाई की। लेकिन शिक्षा पूरी होने से पहले ही उन्होंने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया। उसके बाद वे अपने पिता के बिज़नेस से जुड़ गए और बिहार से पुणे और फिर मुम्बई आ गए। अपने कैरियर की शुरुआत अग्रवाल ने 1970 में स्क्रैप डीलर के रूप में की और 1976 में उन्होंने शैमशर सेल्लिंग कारपोरेशन को खरीद लिया।

कई बार मिली असफलता

अग्रवाल बताते है कि जन्होने अपने जीवन मे कई बार असफलताओं का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी हार नही मानी। वो बताते है कि वे जिंदगी में 9 बार असफल हुए। वे बताते है कि उन्हें बहुत बार निराशा हुई कई बार वे अपने लक्ष्यों को पूरा नही कर पाएं। बंद होने की कगार पर खड़ी फैक्टरियों में रात भर जागने से लेकर उनके दिमाग मे ये विचार आते थे, की अगले दिन कुछ बचेगा भी या नही। वे बताते है कि उन्होंने 20 से 30 वर्ष की उम्र में बहुत संघर्ष किया और आज भी कर रहे है। बे बताते है कि 40 की उम्र में उनके पास भरपूर अनुभव था और यही समय था जब उन्होंने पहली बार सफ़लता का स्वाद चखा।

यह भी पढ़ें:

लखनऊ का सबसे अमीर आदमी कौन है: एक तो पॉपुलर टीवी सीरियल का एक्टर है

FAQs

अनिल अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी है?

अनिल अग्रवाल की कुल नेटवर्थ 32000 करोड़ बताई जाती है।

पटना के सबसे अमीर आदमी कौन है?

पटना के सबसे अमीर आदमी अनिल अग्रवाल है।

Leave a Comment

Exit mobile version