LollypopNews

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

10+ तमिलनाडु में घूमने की जगह,खर्चा, जाने का समय, कैसे जाएं, दूरी, प्रसिद्ध स्थल

तमिलनाडु में घूमने की जगह

10+ तमिलनाडु में घूमने की जगह ,खर्चा, जाने का समय, कैसे जाएं, दूरी, प्रसिद्ध स्थलयदि आप तमिलनाडु की यात्रा करने का सोच रहे है तो आपको तमिलनाडु में घूमने की जगह के बारे में पता होना चाहिए। आसमान को छूते पहाड़ो से लेकर घने जंगलों और सुंदर बीचेस तक तमिलनाडु में घूमने की जगह की कोई कमी नही है। प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृतिक विरासत और समुद्री तट पसन्द लोगो को तमिलनाडु की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

यह दक्षिण भारतीय राज्य, जो अपनी जीवंत परंपराओं और वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए जाना जाता है, यहां मंत्रमुग्ध करने वाले स्थलों की एक श्रृंखला है जो यहां घूमने आने वाले हर यात्री की इच्छाओं को पूरा करता है। आध्यात्मिकता से गूंजते प्राचीन मंदिरों से लेकर शोर-शराबे से राहत देने वाले शांत हिल स्टेशनों तक, तमिलनाडु अनुभवों की एक विविध टेपेस्ट्री को समेटे हुए है।

इस लेख में, हम तमिलनाडु में घूमने की जगह का अनावरण करने वाले है, चाहे आप आध्यात्मिक ज्ञान, वास्तुशिल्प चमत्कार, या बस प्रकृति की शांति का आनंद लेना चाहते हों। तमिलनाडु की इन सुंदर जगहों पर आप अकेले, परिवार के साथ व दोस्तो के साथ यात्रा के लिए निकल सकते है। आइए जानते है तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह के बारे में।

तमिलनाडु में घूमने की जगह (Top 10 Places to visit in Tamilnadu)

भारत के दक्षिण में स्थित तमिलनाडु भारत का राजधानी दिल्ली से सबसे दूरस्थ राज्य है। तमिलनाडु में आपको प्राचीन मंदिर, हिल स्टेशन, समुद्री बीच, म्यूजियम से लेकर मनोरम प्रकृति के शानदार नजारे देखने को मिलते है। तमिलनाडु यात्रा प्रेमियों के लिए एक अद्वितीय गंतव्य है, जहां वे कई स्थलों की यात्रा कर सकते है व एडवेंचर एक्टिविटीज़ कर सकते है। इस लेख में हम आपको तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह (Top 10 Places to visit in Tamilnadu) के बारे में बताने वाले है।

1. तमिलनाडु में घूमने की लोकप्रिय जगह महाबलीपुरम

तमिलनाडु में घूमने की जगह

तमिलनाडु का एक तटीय शहर महाबलीपुरम अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आश्चर्यजनक स्मारकों से यहां आने वाले यात्रियों को आकर्षित करता है। महाबलीपुरम 2023 में घूमने के लिए तमिलनाडु की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। महाबलीपुरम अपने यूनेस्को-सूचीबद्ध स्मारकों के समूह के लिए प्रसिद्ध है, जो जटिल मूर्तियों और प्राचीन मंदिरों को प्रदर्शित करता है।

यहां की एक असाधारण विशेषता शोर मंदिर है, जो पल्लव साम्राज्य के वास्तुकला का जीवंत उदाहरण है, जो भगवान शिव को समर्पित है। महाबलीपुरम राजधानी चेन्नई से लगभग 58 किलोमीटर दूर स्थित है। चेन्नई से महाबलीपुरम पहुंचने के लिए, यात्री ईस्ट कोस्ट रोड (ईसीआर) के जरिये ड्राइव करते हुए पहुँच सकते है।

यह भी पढ़ें:

3. तमिलनाडु में घूमने लायक जगह ऊटी

नीलगिरि पहाड़ियों की गोद में बसा, ऊटी, जिसे उधगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है, यह एक मनोरम हिल स्टेशन है जो अपने लुभावने लैंडस्केप और सुखद जलवायु से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। हरे-भरे चाय बागानों और नीलगिरी के जंगलों से घिरा, ऊटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आइडियल स्थल है। इसका एक मुख्य आकर्षण नीलगिरि माउंटेन रेलवे है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

ऊटी की एक विशिष्ट विशेषता बॉटनिकल गार्डन भी है, जो 55 एकड़ में फैला हुआ है और वनस्पतियों के विविध संग्रह को प्रदर्शित करता है। पर्यटक जीवंत फूलों की क्यारियों, ऊंचे पेड़ों और काम्प्लेक्स लैंडस्केप वाले लॉन के बीच टहल सकते हैं। बगीचों में एक पेड़ का जीवाश्म भी है जो लगभग 20 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है।

ऊटी तमिलनाडु के प्रमुख शहर कोयंबटूर से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। यात्री सड़क मार्ग से पश्चिमी घाट के माध्यम से सुंदर ड्राइव का आनंद लेते हुए ऊटी तक पहुँच सकते है। वहीँ ट्रेन यात्रा के लिए नीलगिरि माउंटेन रेलवे का विकल्प चुन सकते हैं। ऊटी की यह विशेषताएं तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह (Top 10 Places to visit in Tamilnadu) में से एक बनाती है।

3. तमिलनाडु में घूमने की बेस्ट जगह कोडईकनाल

पश्चिमी घाट में बसा कोडईकनाल प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नही है। यह आकर्षक हिल स्टेशन, जिसे “हिल स्टेशनों की राजकुमारी” के रूप में जाना जाता है, अपनी हरी-भरी हरियाली, शांत झीलों और ठंडी जलवायु से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यहां का एक प्रमुख आकर्षण जहां यात्रियों को अवश्य जाना चाहिए वो मनमोहक कोडाई झील है, जहां पर्यटक नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यह झील कोडईकनाल बस स्टैंड से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

एक खासियत जो कोडईकनाल को अलग करती है, वह है इसकी अद्वितीय सितारा आकार की झील, जो शहर को एक मनमोहक पृष्ठभूमि प्रदान करती है। मदुरै से लगभग 120 किलोमीटर दूर कोडाइकनाल तक आप पश्चिमी घाट की घुमावदार सड़कों के माध्यम से आसानी से पहुँच सकते है।

4. मदुरै

तमिलनाडु में घूमने की जगह

तमिलनाडु का हृदय स्थल मदुरै, राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का साक्षात प्रमाण है। इसके सेन्टर में भव्य मीनाक्षी अम्मन मंदिर है, जो जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सुसज्जित द्रविड़ वास्तुकला का शानदार नमूना है। देवी मीनाक्षी और भगवान सुंदरेश्वर को समर्पित यह मंदिर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनों को समान रूप से अट्रैक्ट करता है।

मदुरै जंक्शन रेलवे स्टेशन से लगभग 2 किलोमीटर पूर्व में स्थित, यहां तक आप ऑटो-रिक्शा, टैक्सियों और साइकिल रिक्शा से जा सकते है। मीनाक्षी अम्मन मंदिर की खासियत इसके विशाल परिसर में है, जिसमें न केवल मुख्य मंदिर हैं, बल्कि बाजार भी हैं।

5. Best Places to visit in Tamilnadu रामेश्वरम

मन्नार की खाड़ी में बसा एक द्वीप, रामेश्वरम, अपनी पवित्र आभा से आध्यात्मिक शांति चाहने वालों को आकर्षित करता है। इसके केंद्र में रामनाथस्वामी मंदिर स्थित है, जो भगवान शिव को समर्पित एक प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल है। यह वास्तुशिल्प नमूना दुनिया के सबसे लंबे मंदिर गलियारों में से एक है, जो जटिल नक्काशीदार स्तंभों से सुसज्जित है।

रामेश्वरम की एक विशिष्ट विशेषता मंदिर में प्रवेश करने से पहले बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के पवित्र संगम में डुबकी लगाने की अनूठी परंपरा है, माना जाता है कि इससे इंसानों की आत्मा शुद्ध हो जाती है। रामेश्वरम धनुषकोडी से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

6. कोयंबटूर

कोयंबटूर, जिसे अक्सर “दक्षिण भारत का मैनचेस्टर” कहा जाता है, यह अपनी हरी-भरी हरियाली और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट और प्राकृतिक सुंदरता के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाता है। पश्चिमी घाट की तलहटी में स्थित यह शहर सुखद जलवायु और सुंदर लैंडस्केप प्रदान करता है। इसका एक उल्लेखनीय आकर्षण सिरुवानी झरना है, जो शहर से लगभग 37 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है।

यह झरना देश में सबसे मीठे पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है, कोयंबटूर की यात्रा करने वाले प्रकृति प्रेमियों को यहां अवश्य आना चाहिए। कोयंबटूर से सिरुवानी झरने तक पहुंचने के लिए, आप टैक्सी किराए पर ले सकते है या निकटतम शहर मदुक्कराई तक बस से सफर कर सकते है। इसका प्राकृतिक वातावरण और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर इसे तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह में शमिल करता है।

7. तंजावुर

तमिलनाडु में घूमने की जगह

तंजावुर, जिसे अक्सर “तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी” भी कहा जाता है, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और स्थापत्य के साथ देशभर में प्रसिद्ध है। शहर के मध्य में बृहदेश्वर मंदिर, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो चोल वास्तुकला की प्रतिभा को प्रदर्शित करता है। जटिल नक्काशी से सजा रॉयल पैलेस और प्राचीन पांडुलिपियों का विशाल संग्रह रखने वाली सरस्वती महल लाइब्रेरी, शहर के ऐतिहासिक महत्व को और बढ़ा देती है।

तंजावुर की एक विशेषता अद्वितीय तंजौर पेंटिंग है, जो पौराणिक विषयों को चित्रित करने वाले अपने जीवंत रंगों और सोने की पत्ती की सजावट के लिए जानी जाती है। त्रिची अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, तंजावुर तक आप 2 से 2:30 घण्टो में पहुँच सकते है।

8. चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई, दक्षिण के प्रवेश द्वार के रूप में काम करती है, जो आधुनिकता के साथ परंपरा का सहज मिश्रण है। बंगाल की खाड़ी के साथ फैला विशाल मरीना बीच शांत वातावरण के लिए Best place है। इसके केंद्र में कपालेश्वर मंदिर है, जो द्रविड़ मूर्तियों से सुसज्जित है। सरकारी संग्रहालय कलाकृतियों का एक समृद्ध संग्रह प्रदर्शित करता है, जो राज्य के इतिहास की झलक प्रदान करता है।

चेन्नई की एक खासियत इसका विविध पाक आइटम है, जहां कोई भी अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के साथ-साथ पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों का स्वाद ले सकता है। स्थानीय भोजनालयों में इडली और डोसा प्रसिद्ध है।

चेन्नई बेंगलुरु से लगभग 800 किलोमीटर दूर है। आप बैंगलोर से चेन्नई तक ट्रेन ले सकते हैं। वहीं हवाई यात्रा पसंद करने वालों के लिए, चेन्नई स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का विकल्प चुन सकते है।

9. कन्याकुमारी

भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित, कन्याकुमारी तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह में से एक है। यह अपने विस्मयकारी प्राकृतिक विसुअल्स से यात्रियों को आकर्षित करता है जहाँ अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर मिलते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान आसमान के विसुअल्स मंत्रमुग्ध कर देने वाली छटा बिखेरते है।

कन्याकुमारी की एक विशिष्ट विशेषता विवेकानन्द रॉक मेमोरियल है, जो एक चट्टानी द्वीप पर स्थित है, जहाँ आप नौका की सवारी करते हुए पहुँच सकते है। यह प्रतिष्ठित स्थल स्वामी विवेकानन्द जी के सम्मान में बनाया गया है।

कन्याकुमारी मुख्य भूमि से लगभग 2 किलोमीटर दूर है। यहां तक पहुंचने के लिए, आप कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन तक ट्रेन ले सकते हैं। वहीं वैकल्पिक रूप से, लगभग 90 किलोमीटर दूर तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, सुविधाजनक हवाई यात्रा विकल्प प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:

10. यरकौड

तमिलनाडु में घूमने की जगह

यरकौड पूर्वी घाट में बसा हुआ है। यरकौड का मुख्य आकर्षण यरकौड झील है, जहां पर्यटक हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। लेडीज़ सीट, घाटी के मनोरम दृश्य पेश करती है, और यहां स्थित किल्लियूर झरना, हरियाली के बीच खूबसूरती से गिरते हुए यहां के आकर्षण को बढ़ाता है।

एक और विशेषता जो यरकौड को अलग करती है वह है इसके संतरे के पेड़ और सुगंधित कॉफी के बागान। यरकौड, तमिलनाडु के एक प्रमुख शहर सेलम से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Conclusion

तमिलनाडु के विविध लैंडस्केप्स और सांस्कृतिक वैभव के बीच, हमने इस लेख में तमिलनाडु में घूमने की 10 कह के बारे में विस्तृत जानकारी दी हैं। महाबलीपुरम के मूर्तिकला से लेकर रामेश्वरम की आध्यात्मिक यात्रा तक, प्रत्येक Tourist sites तमिलनाडु की समृद्ध विरासत का एक अनूठा पहलू प्रस्तुत करता है।

ऊटी, कोडाइकनाल और यरकौड के हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता से यहां आने वाले यात्रियों को आकर्षित करते हैं, जबकि मदुरै और तंजावुर शहर के मंदिर इतिहास और आध्यात्मिकता की कहानियां सुनाते हैं। राजधानी चेन्नई, परंपरा और आधुनिकता का सहज मिश्रण है, जबकि कोयंबटूर अपनी हरियाली और मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर और इंडस्ट्रीज से से आश्चर्यचकित करता है। आशा करते है आपको Top 10 Places to visit in Tamilnadu पर लिखा यह लेख पसन्द आया होगा।

FAQs

तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह कौन कौन सी है?

तमिलनाडु में घूमने की 10 जगह में कोयंबटूर, मदुरै, चेन्नई, कन्याकुमारी, रामेश्वरम, ऊटी,महाबलीपुरम, कोडाइकनाल, थांजावूर और यरकौड जैसे स्थल शामिल है।

तमिलनाडु घूमने में कितना खर्चा आएगा ?

तमिलनाडु घूमने का खर्च कई कारको पर डिपेंड कर सकता है, अमूमन आप 1 दिन का खर्च खाने पीने, यात्रा खर्च और किराया सहित 1000 से 1200 जोड़ सकते है।

तमिलनाडु में घूमने की सबसे बेस्ट जगह ?

तमिलनाडु में घूमने की सबसे बेस्ट जगह कोडाइकनाल है।

तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिर ?

तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिरों में एकंबरनाथर मंदिर, अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर,कैलासनाथर मंदिर शामिल है।

तमिलनाडु जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

तमिलनाडु घूमने का सबसे अच्छा समय नवम्बर के अंत का समय है।

यह भी पढ़े