जाने कौन है भारत के 10 सबसे शक्तिशाली सम्राट

सम्राट अशोक सम्राट अशोक भारतीय इतिहास के सबसे महान और शक्तिशाली सम्राट थे, उन्होंने 52 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पर राज किया था।

सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य, मौर्य साम्राज्य के संस्थापक और अशोक के दादा थे, उन्होंने पहले अखिल भारतीय साम्राज्य की स्थापना की थी।

अकबर अकबर मध्यकालीन भारतीय इतिहास के सबसे शक्तिशाली शासक थे, उन्होंने क्षेत्रीय शासकों को हराकर और उनसे रिश्ते बनाकर अपने साम्राज्य का विस्तार किया था।

छत्रपति शिवाजी महाराज छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के सबसे शक्तिशाली शासकों में से एक है, इन्होंने मुग़ल और आदिलशाही सल्तनत से संघर्ष करके अपने साम्राज्य का विस्तार किया।

कनिष्क कनिष्क एक उल्लेखनीय बौद्ध सम्राट था जिसके शासन में सिल्क रूट को बढ़ावा मिला। कनिष्क मूल रूप से युझी जाति से था।

पृथ्वीराज चौहान पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1178 ईसवी में हुआ था, उन्होंने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर, मध्य प्रदेशो समेत एक विशाल भूभाग पर शासन किया।

महाराजा रणजीत सिंह सिख साम्राज्य के संस्थापक महाराजा रणजीत सिंह का जन्म 1780 ईसवी में हुआ था, इन्होंने 10 साल की उम्र में अपना पहला युद्ध लड़ा था।

समुंद्रगुप्त समुंद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन भी कहा जाता है, उन्होंने अपने शासनकाल में कला,कविता और संगीत को बढ़ावा दिया।

महाराणा प्रताप महाराणा प्रताप भारतीय इतिहास के महान शासक थे, उन्हें मुख्यता  अकबर के साथ हुए संघर्षों के लिए जाना जाता है।